September 25, 2024

OLA को टक्कर देने 200Km की रेंज और जबरदस्त लुक! में आई ये सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

0

मुंबई

देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. जहां एक तरफ दिग्गज टू-व्हीलर कंपनियां बाजार में अपने एक से बढ़कर एक मॉडलों को पेश करने में लगी हैं, वहीं नए स्टार्ट-अप्स ने सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा और बढ़ा रखी है. अब मध्य प्रदेश की कंपनी एनिग्मा ऑटोमोबाइल्स ने बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर 'Ambier N8' को लॉन्च किया है. ये एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी कीमत 1.05 लाख रुपये से शुरू होकर 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कीमत और रेंज के लिहाज से ये स्कूटर बाजार में OLA और Ather को टक्कर देगी.

Ambier N8 में कंपनी ने 1500-वाट की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है और इसकी टॉप स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इस स्कूटर में 63 वोल्ट 60AH की क्षमता की बैटरी मिलती है जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि, ये स्कूटर को सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. इस बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटे का समय लगता है.

साइज की बात करें तो Ambier N8 इलेक्ट्रिक स्कूटर का कुल वजन 220 किलोग्राम है और ये 200 किलोग्राम तक का भार वहन क्षमता के साथ आता है. इसमें 26 लीटर का बूट स्पेस मिलता है और इसका व्हीलबेस 1290 मिमी है. इस स्कूटर में चौड़ा फुट बोर्ड मिलता है, जो कि राइडिंग के दौरान चालक को अपने पैर रखने के लिए बेहतर स्पेस देता है, इसके अलावा इसमें चौड़ी सीट के साथ ही पिलन राइडर के लिए बैकरेस्ट भी दिया गया है.

मिलते हैं ये फीचर्स:

इस स्कूटर में 130 मिमी का फ्रंट टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंस दिया गया है, वहीं पीछे ही तरफ स्प्रिंग सस्पेंशन मिलता है. कनेक्टिविटी फीचर भी दिया गया है जिसे आप कंपनी के एनिग्मा ऑन (ENIGMA ON) कनेक्ट ऐप से ऑपरेट कर सकते हैं. इसमें सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, एंटी थेफ्ट अलार्म, कीलेस एंट्री, फाइंड माय स्कूटर, USB पोर्ट, मोटर वाकिंग असिस्ट, रिवर्स मोड, जियो फेंसिंग और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Ambier N8 कुल पांच रंगों में उपलब्ध है, जिसमें ग्रे, व्हाइट, ब्लू, मैट ब्लैक और सिल्वर कलर का विकल्प मिलता है. ग्राहक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं. इस स्कूटर की बैटरी के लिए कंपनी 3 साल की वारंटी भी दे रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *