September 24, 2024

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया पुनः प्रारंभ

0

लाडली बहना योजना का आवेदन करते ही तत्काल डीबीटी करवायें

आयु सीमा कम करने पर आवेदक महिलाओं ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

डिंडौरी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान घोषणा के परिपालन में राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में किये गये संशोधनों के मुताबिक जिले में 25 जुलाई से ऑन लाइन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया पुनः शुरू कर दी गई है।

    योजना के तहत 21 वर्ष की आयु की विवाहित महिलाओं को भी लाभांवित करने के निर्णय के फलस्वरूप इन दो दिवस में 26 जुलाई तक 1120 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, नवीन पात्र महिलाओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर दर्ज कराए गये। आवेदन करने वाली 21 से 23 वर्ष की आयु वर्ग की सभी महिलाओं ने उन्हें भी योजना का लाभ देने नियमों में किये गये संशोधन के लिये मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान की जमकर तारीफ की तथा उनका आभार जताया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि जिले में लगभग 6000 नवीन पंजीयन होने की संभावना है। इस हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग एवं समस्त जनपद द्वारा लगातार छूटे हुए पात्र बहनों को जानकारी दी जा रही है।      मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में हुये संशोधनों के अनुसार 21 वर्ष पूर्ण कर चुकी किंतु 23 वर्ष से कम आयु की विवाहित महिलाओं के साथ ही 21 जनवरी 2023 को 23 वर्ष या उससे अधिक परन्तु 60 वर्ष से कम आयु वर्ग की ऐसी विवाहित महिलाओं से भी आवेदन प्राप्त किये जा रहे हैं, जो चार पहिया वाहन के रूप में केवल ट्रेक्टर वाहन स्वामी परिवार की महिला होने के कारण पूर्व में अपात्र थीं।  
 
    ट्रेक्टर वाले परिवारों की पात्र महिला आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन के समय ट्रेक्टर का पंजीयन क्रमांक प्राप्तकर परिवहन विभाग के ऑनलाइन पोर्टल से पंजीयन का सत्यापन किया जायेगा। नवीन पात्रताधारी महिलाओं से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया 20 अगस्त तक जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *