September 24, 2024

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे मोहम्मद सिराज, सामने आई बड़ी वजह

0

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज यानी 27 जुलाई को बारबाडोस में खेला जाना है। मगर इस मैच से पहले खबर आ रही है कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को इस सीरीज के लिए रेस्ट दे दिया गया है और वह भारत लौट आए हैं। मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में सिराज इस दौरे पर तेज गेंदबाजी के मुख्या थे, मगर आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 जैसे बड़े टूर्नामेंट्स को देखते हुए उनके वर्कलोड को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। सिराज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने करियर का दूसरा 5 विकेट हॉल लिया था। यह सीरीज भारत 1-0 से जीता था।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार मोहम्मद शमी टेस्ट टीम का हिस्सा रहे आर अश्विन, केएस भरत, अजिंक्य रहाणे और नवदीप सैनी के साथ वापस स्वदेश लौट आए हैं। उनके वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते यह फैसला लिया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर भारत को 5 मैच की टी20 सीरीज भी खेलनी है, मगर सिराज टी20 स्क्वॉड का हिस्सा नहीं है। बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक मोहम्मद सिराज के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अब भारत के पास तेज गेंदबाजों के रूप में उमरान मलिक, हार्दिक पांड्या, जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार और शार्दुल ठाकुर हैं।

वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारत को आयरलैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में भी सिराज नहीं खेलेंगे। मगर इसके बाद लगातार तीन महीने वह एक्शन में दिखाई देंगे। अगस्त के अंत में एशिया कप 2023 का आगाज होगा, इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। वहीं अक्टूबर नवंबर में भारत वर्ल्ड कप खेलेगा। 2022 की शुरुआत से सिराज वनडे में 43 विकेट चटका चुके हैं जो किसी भी अन्य भारतीय द्वारा सबसे अधिक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *