September 24, 2024

उज्जैन रेलवे स्टेशन पर खरीद सकेंगे महाकाल का लड्डू प्रसाद

0

उज्जैन

सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही देशभर से आने वाले यात्री रेलवे स्टेशन पर भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद खरीद सकेंगे। रेलवे स्टेशन पर काउंटर स्थापित करने की अनुमति देने के लिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने रेल मंत्रालय को पत्र लिखा है। अनुमति प्राप्त होते ही काउंटर स्थापित किया जाएगा। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति लंबे समय से मंगलनाथ व रेलवे स्टेशन पर प्रसाद काउंटर शुरू करने की तैयारी कर रही थी।

रेलवे स्टेशन के भीतर ही प्रसाद उपलब्ध हो जाएगा

कुछ समय पहले समिति ने मंगलनाथ मंदिर में प्रसाद काउंटर की शुरुआत कर दी है। रेलवे स्टेशन पर काउंटर स्थापित करने की अनुमति अब तक नहीं मिली है। मामले में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने रेल मंत्रालय को पत्र लिखा है। समिति की मंशा है कि जो यात्री लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करते हैं, अगर वे भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद खरीदने की इच्छा रखें तो उन्हें रेलवे स्टेशन के भीतर ही प्रसाद उपलब्ध हो जाए।

आधुनिक प्लांट लगाएगी समिति

महाकाल मंदिर समिति द्वारा चिंतामन स्थित प्रसाद निर्माण इकाई में लड्डू बनवाया जाता है। वर्तमान में यह व्यवस्था पूरी तरह मैनुअल है। कर्मचारी हाथ से लड्डू बनाते हैं। इससे लड्डू की गोलाई और वजन समान नहीं रह पाता है। कर्मचारी मांग के अनुरूप प्रसाद की पूर्ति भी नहीं कर पाते हैं। समस्या के निराकरण के लिए समिति लड्डू निर्माण के लिए आधुनिक प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। इससे एक समान वजन व आकार का लड्डू बनेगा। मशीनों से निर्माण होने से मांग के अनुरूप प्रसाद तैयार किया जा सकेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *