September 24, 2024

इंदौर मेट्रो का ट्रायल रन countdown शुरू

0

इंदौर
मेट्रो रेल कार्पोरेशन द्वारा इंदौर मेट्रो का ट्रायल रन सितंबर में करने का लक्ष्य है। ट्रायल रन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है और अब इसमें 50 दिन शेष हैं। वर्षा से मेट्रो का निर्माण कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है, ऐसे में तय समयसीमा में कार्य पूर्ण करना काफी चुनौतीपूर्ण नजर आ रहा है।

गांधीनगर डिपो से सुपर कारिडोर तक 5.9 किलोमीटर के जिस हिस्से पर ट्रायल रन होना है। वहां के स्टेशन का स्ट्रक्चर ही अभी तैयार हो पाया है। अभी स्टेशन पर शेड बनाने के लिए प्री फेब्रिकेटेड बिल्डिंग मटेरियल आना बाकी है। मेट्रो के अधिकारी अगले कुछ दिनों में इसके आने के बाद शेड का निर्माण शुरू होने का दावा कर कर रहे हैं। मेट्रो ट्रायल रन वाले 5.9 किमी हिस्से में से अभी 800 मीटर में पटरियां के बिछाने का कार्य शेष है।

वर्षा के कारण पटरियों की वेल्डिंग भी ठीक से नहीं हो पा रही। ट्रायल रन के ट्रैक पर सिग्नल लगाने का काम होना है। मेट्रो डिपो में जिस रैंप से चढ़कर ट्रैन वायडक्ट पर पहुंचेगी। उसका सिविल वर्क कार्य हो चुका है। अब उस पर टर्न आउट लगाने का काम किया जा रहा है।

गांधीनगर डिपो में मेट्रो का प्रशासनिक भवन तैयार किया जा रहा है। इसके स्ट्रक्चर का कार्य 85 प्रतिशत तक पूर्ण हो चुका है। इस भवन में फ्लोरिंग व लाइटिंग का काम होना बाकी है। डिपो में कंट्रोल रूम भी तैयार किया जा रहा है। यहां से मेट्रो ट्रेन की मानीटरिंग व संचालन का कार्य किया जाएगा। इस कंट्रोल रूम में फ्लोरिंग व खिड़की व दरवाजे लगाने का काम किया जाएगा। इसके बाद इस कंट्रोल रूम में उपकरण रखे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *