September 24, 2024

पंजाब में उफान पर सतलुज, सेफ्टी बांध में पड़ी 200 फुट की दरार…दहशत में लोग

0

फिरोजपुर
 फिरोजपुर सतलुज दरिया में पानी का स्तर बढ़ने से हुसैनीवाला हैड के पास बना सेफ्टी बांध टूटने के कगार पर है और पानी के तेज बहाव से करीब 200 फुट बांध को नुक्सान पहुंचा है और बांध में दरार आने पर लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। अगर यह बांध टूटता है तो हुसैनीवाला हैडवर्क्स के गेटों को भी नुक्सान हो सकता है।

वहीं, नहरी विभाग की ओर से इस सेफ्टी बांध को मजबूत करने और बनाने का काम लगातार जारी है और नहरी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह बांध सतलुज दरिया के पानी के बहाव को कम करता है जिससे हुसैनीवाला हैड को नुक्सान नहीं होता। उन्होंने बताया कि सतलुज दरिया में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है जो जगह-जगह बांध को नुक्सान कर रहा है। ऐसी परिस्थितियों में प्रशासन की ओर से लगातार बचाव के कार्य जारी हैं।

गांव निवासियों ने की हुसैनीवाला हैड के गेट खोलने की मांग
लगातार दरिया में बढ़ रहे पानी के स्तर को देखते हुए फिरोजपुर हुसैनीवाला हैड पर आसपास के गांवों के लोग इकट्ठे होकर हुसैनीवाला हैड के गेट खोलने की लगातार मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि अगर यह गेट खोल कर पानी आगे पाकिस्तान को नहीं छोड़ा जाता तो उनके गांव दरिया में पानी का स्तर बढ़ने के साथ-साथ डूब जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनके खेत पहले से ही बाढ़ की चपेट में हैं और पानी में डूब चुके हैं और अगर दरिया का पानी जल्द नहीं छोड़ा जाता तो उनके गांवों को भारी नुक्सान पहुंच सकता है। लोगों की जिद को देखते और स्थिति को तनावपूर्ण होता देखकर नहरी विभाग के अधिकारियों द्वारा मौके पर पुलिस फोर्स बुला ली गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *