September 24, 2024

भाजपा ने 4 राज्यों के लिए उतारी ‘टीम 11’, अमित शाह और नड्डा को खास जिम्मेदारी; हर सप्ताह दौरे

0

नई दिल्ली
अगले कुछ महीनों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत 4 राज्यों के चुनाव होने वाले हैं। इनमें से एक मध्य प्रदेश में ही भाजपा सत्ता में है, जहां वह 20 सालों की एंटी इन्कमबैंसी का मुकाबला कर रही है। इसके अलावा छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में वह सत्ता में आने के लिए चुनाव में उतरेगी। इस बड़े अभियान के लिए खुद होम मिनिस्टर अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कमान संभाल ली है। दोनों नेता चारों राज्यों में चुनाव का ऐलान होने तक हर सप्ताह दौरा करने वाले हैं। भाजपा ने पहले ही इन राज्यों के लिए 4 केंद्रीय मंत्रियों समेत 9 लोगों को जिम्मेदारी दी है।

भाजपा ने जिन नेताओं को चुनाव की कमान दी है, उनमें केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को मध्य प्रदेश का जिम्मा दिया गया है। इसके अलावा ओम माथुर और मनसुख मांडविया को छत्तीसगढ़ भेजा गया है। प्रल्हाद जोशी, नितिन पटेल और कुलदीप बिश्नोई को राजस्थान की कमान मिली है। वहीं प्रकाश जावड़ेकर और सुनील बंसल को तेलंगाना भेजा गया है। इन सभी के ऊपर अमित शाह और जेपी नड्डा को कमान मिली है। जो सभी राज्यों में भाजपा की तैयारियों का जायजा लेंगे। इनमें भी अमित शाह खासतौर पर एमपी और छत्तीसगढ़ पर फोकस करने वाले हैं। इसके अलावा राजस्थान एवं तेलंगाना के लिए जेपी नड्डा को कमान सौंपी गई है।

अमित शाह कर रहे हैं MP और छत्तीसगढ़ के लगातार दौरे
बीते कुछ सप्ताह में अमित शाह ने मध्य प्रदेश और छ्त्तीसगढ़ के कई दौरे किए हैं। मध्य प्रदेश में तो उन्होंने नेताओं को गुटबाजी से दूर रहकर काम करने की सलाह भी दी। देर रात भोपाल और रायपुर में अमित शाह कई मीटिंग्स कर चुके हैं, जिनमें वह पार्टी की रणनीति बनाते रहे हैं। मध्य प्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और सीएम शिवराज सिंह चौहान को पार्टी ने बनाए रखने का संदेश दिया है। इसके अलावा सीएम शिवराज के चेहरे का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मामा के तौर पर लोकप्रिय शिवराज सिंह चौहान फिलहाल एमपी में चौथे कार्यकाल के सीएम हैं।  

राजस्थान में वसुंधरा को लेकर पसोपेश में है हाईकमान
हालांकि राजस्थान में भाजपा हाईकमान थोड़ा पसोपेश में है। कुछ समय पहले तक हाईकमान वसुंधरा राजे को नजरअंदाज करता दिख रहा था, लेकिन उन्हें बड़ी संख्या में विधायकों का समर्थन हासिल है। इसके चलते उनको अब मंच पर जगह दी जाने लगी है। हालांकि उन्हें सीएम फेस कहकर चुनाव में उतरने से पार्टी परहेज भी करती दिख रही है। वहीं कर्नाटक में भाजपा पर भारी पड़ चुकी कांग्रेस नए उत्साह के साथ तीन राज्यों में चुनाव में उतरने जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *