September 29, 2024

कमजोर होते मॉनसून के बीच 21 जिलों में बारिश का अनुमान, उत्तर पूर्व बिहार में वज्रपात का खतरा

0

 पटना
 
बिहार में मॉनसून लगातार कमजोर होता जा रहा है। इस वजह से राज्य में मूसलाधार बारिश पिछले 15 दिनों में नहीं हुई है। कुछ जिलों में बारिश हुई है लेकिन अधिकांश जिलों में सूखे की स्थिति बन रही है। इस बीच मौसम विभाग द्वारा दिए गए रिपोर्ट से कुछ उम्मीद जगी है। ताजा रिपोर्ट में राज्य के 21 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि कहीं भी तेज या मूसलाधार वर्षा का पूर्वानुमान नहीं किया गया है। उत्तर पूर्व बिहार से कई जिलों में आज वज्रपात हो सकती है। नागरिकों से सचेत रहने की अपील की गई है।

इन जिलों में बारिश के आसार

राज्य के जिन जिलों में मौसम विभाग पटना ने  वर्षा होने के अनुमान लगाया है उनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, बेगूसराय, रोहतास, कैमूर लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, नवादा, गया जहानाबाद, अरवल और औरंगाबाद शामिल हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में इन जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान लगाया गया है।

इन जिलों में वज्रपात का पूर्वानुमान

मौसम विभाग द्वारा उत्तर पूर्व बिहार में वज्रपात की संभावना जताई गई है। इसमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया शामिल हैं। इन जिलों में नागरिकों को वज्रपात से सचेत रहने की सलाह दी गई है। बताया गया है कि यहां 30 से 40 किमी प्रतिघंटा के दर से हवा चलेगी और मेघगर्जन भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *