September 24, 2024

ENG vs AUS: स्टुअर्ट ब्रॉड के माइंड गेम से लेकर स्टीव स्मिथ के विवादित रन आउट के फैसले तक; जानें दूसरे दिन की 5 बड़ी बातें

0

नई दिल्ली
एशेज 2023 के 5वें मुकाबले का दूसरा दिन रोमांच से भरा रहा। एक तरफ स्टीव स्मिथ की बेमिसाल पारी के साथ पुछल्ले बल्लेबाजों ने टीम की नैया पार लगाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 12 रनों की मामूली बढ़त दिलाई। वहीं मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड का माइंड गेम और स्टीव स्मिथ का विवादित रन आउट भी देखने को मिला। दूसरे दिन की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन से आगे खेलना शुरू किया था, 91 रन पर मार्नस लाबुशेन का विकेट का खोने के बाद टीम लड़खड़ा गई। एक समय के बाद कंगारुओं का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 187 रन हो गया था। तब स्टीव स्मिथ ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ टीम की लाज बचाई। इंग्लैंड के 283 रनों के स्कोर के सामने कंगारुओं ने पहली पारी में 295 रन बोर्ड पर लगाए। आइए 5 प्वाइंट्स में जानते हैं ओवल टेस्ट का दूसरा दिन कैसा रहा-

स्टुअर्ट ब्रॉड का माइंड गेम
इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने विकटों के साथ छेड़छाड़ कर मार्नस लाबुसेन के साथ माइंड गेम खेला। 42वें ओवर में जब मार्क वुड गेंदबाजी कर रहे थे तो ब्रॉड ने जाकर विकेट के ऊपर रखी बेल्स की अदला बदली कर दी। इससे मैच पर तो कोई असर नहीं पड़ा और जब ब्रॉड ऐसा कर रहे थे तो लाबुशेन भी मुस्कुरा रहे थे। मगर अगली ही गेंद पर जब वह स्लिप में आउट हुए तो समझ आया कि ब्रॉड ने ऐसा सिर्फ उन पर दबाव बनाने के लिए किया था। लाबुशेन इस गेंद से पहले शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, मगर ब्रॉड का यह माइंड गेम उन पर भारी पड़ गया।

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर ने टीम को अच्छी शुरुआत दी थी। एक समय ऐसा था जब टीम ने 91 रन पर एक विकेट खोया था, मगर जैसे ही वुड ने लाबुशेन को आउट किया तो कंगारू टीम लड़खड़ा गई। देखते ही देखते कब इंग्लैंड ने गेंदबाजों ने नकेल कसी ऑस्ट्रेलिया को इसका पता नहीं चला। स्कोर कुछ ओवर के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 91 रन से 7 विकेट के नुकसान पर 187 रन हो गए। 94 रनों के अंदर मेहमानों ने अपने 6 विकेट गंवाए।

स्टीव स्मिथ के रन आउट पर बवाल
ऑस्ट्रेलियाई पारी के 78वें ओवर में स्टीव स्मिथ ने लेग साइड में टैप कर पैट कमिंस के साथ दो रन चुराना चाहे। दोनों ने विकटों के बीत जबरदस्त दौड़ लगाई, मगर सब्स्टीट्यूट फील्डर जॉर्ज एलहम फील्ड में काफी एक्टिव दिखे। उनका थ्रो सीधा बेयरस्टो के दस्तानों में गया और इंग्लैंड के विकेट कीपर ने स्टंप्स उड़ा दिए।स्टीव स्मिथ मान बैठे थे कि वह आउट हो गए हैं और उन्होंने कुछ कदम पवेलियन की तरफ भी बढ़ा दिए थे, वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड इस विकेट का जश्न मना रहा था। मगर जब थर्ड अंपायर नितिन मेनन ने कई फ्रेम देखने के बाद अपना फैसला सुनाया तो हर कोई हैरान दिखा। मेनन ने स्मिथ को नॉट आउट करार दिया। उनके इस फैसले पर काफी बवाल मचा।

स्मिथ ने उठाया जीवनदान का फायदा
स्टीव स्मिथ ने इस जीवनदान का फायदा उठाते हुए 71 रनों की शानदार पारी खेल टीम को मुश्किल स्थिति से निकाला। उन्होंने अपनी इस पारी में 6 चौके लगाए। इस पारी के दम पर उन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन का एक बड़ा रिकॉर्ड भी धवस्त किया। स्मिथ अब ओवल के इस मैदान पर बतौर विजिटिंग बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं विजिटिंग बल्लेबाज द्वारा 600 रन का आंकड़ा पार करने वाले भी वह पहले खिलाड़ी हैं।

पुछल्ले बल्लेबाजों ने लगाई ऑस्ट्रेलिया की नैया पार
स्टीव स्मिथ की 71 रनों की पारी के अलावा पैट कमिंस और टॉड मर्फी की शानदार बल्लेबाजी ने ऑस्ट्रेलिया की नैया पार लगाई। पैट कमिंस ने 36 रनों की पारी खेली पहले स्मिथ के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की और इसके बाद उन्होंने मर्फी के साथ भी 49 रन जोड़े। मर्फ ने 3 गगनचुंबी छक्कों और 2 चौकों की मदद से 34 रन बनाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *