September 23, 2024

डा.रमन सिंह के साथ सरोज व लता उसेंडी बने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

0

रायपुर

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषणा कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के  अलावा छत्तीसगढ़ की दो भाजपा नेत्रियों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है। इसमें राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय और पूर्व मंत्री लता उसेंडी का नाम शामिल है। प्रदेश भाजपा के सभी नेताओं ने इन नियुक्तियों पर राष्ट्रीय नेतृत्व का आभार जताया है।

आदिवासी महिला नेत्री लता उसेंडी को सीधे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का पद देना यह बता रहा है कि आदिवासी वोट बैंक और बस्तर दोनों ही भाजपा के लिए काफी अहम है। हालांकि लता उसेंडी पिछला चुनाव हार गई थीं,और प्रदेश संगठन में महिला मोर्चा की इकाई से परे कोई ऐसी तेज तर्रार छवि भी नहीं है कि बस्तर या प्रदेश  की राजनीति पर असर डल पाये,उस बस्तर में जहां स्व.बलीराम कश्यप के बेटों के साथ और भी आदिवासी नेता सक्रिय हैं। राष्ट्रीय नेतृत्व ने एकाएक कद बढ़ाया भी तो इतना कि डा.रमन और सरोज के बराबर का पद देकर मतलब चर्चा स्वाभाविक है।

पहली नियुक्ति सचिव के रूप में भी हो सकती थी लेकिन नड्डा और शाह ने कुछ सोंचकर ही यह पद उन्हे सौंपा होगा। हालांकि जब से नंदकुमार साय ने भाजपा छोड़ा है कांग्रेस लगातार प्रचारित करते रही है कि आदिवासी नेताओं को भाजपा में ठगा जा रहा है,चुनाव से पहले और भी नेता पार्टी छोड़ेंगे.ननकीराम कंवर भी पार्टी लाइन से नाराज चल रहे हैं। राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषणा से पहले ये खबर आते रही कि नए चेहरों को मौका मिलेगा पर डा.रमन और सरोज दोनों को पार्टी किनारे नहीं कर पायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *