September 23, 2024

बाढ़ की फिर बढ़ी टेंशन, गंगा का जलस्तर चेतावनी के निशान के करीब पहुंचा; घाटों में अलर्ट जारी

0

लखनऊ
मानसून सीजन में लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर आ गईं हैं। गंगा और सहायक नदियों के उफान पर आने बाढ़ की टेंशन एक बार फिर बढ़ गई है। बाढ़ की किसी भी आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। गंगा घाटों पर भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज पर गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण प्रशासन अलर्ट हो गया है।

गंगा का जलस्तर शाम पांच बजे चेतावनी निशान के करीब 292.90 मीटर दर्ज हुआ। रात आठ बजे तक भी गंगा चेतावनी निशान से 10 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी। गंगा का जलस्तर बढ़ने से यूपी में भी बाढ़ की आशंका हो सकती है। उत्तराखंड में पहाड़ों में बारिश के कारण हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ा है। हाल के दिनों में गंगा का जलस्तर पांच दफा चेतावनी निशान को पार चुका है।

भीमगोड़ा बैराज पर शनिवार को भी गंगा का जलस्तर बढ़ा रहा। डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बाढ़ चौकियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए। साथ ही गंगा किनारे रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने का आग्रह किया। संबंधित अधिकारियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। हालांकि गंगा चेतावनी निशान 293 से 10 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी।

बावजूद इसके गंगा के जलस्तर पर निगाह रखी जा रही है। गंगा के तटीय इलाकों में बसे गांवों को अलर्ट में रखा गया है। बैराज पर तैनात यूपी सिंचाई विभाग के जेई हरीश कुमार ने बताया कि शाम पांच बजे गंगा का जलस्तर चेतावनी निशान के करीब पहुंच गया। शाम शाम पांच बजे गंगा का जलस्तर 292.90 मीटर रहा। गंगा का चेतावनी निशान 293 मीटर और खतरे का निशान 294 मीटर पर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *