September 23, 2024

स्टुअर्ट ब्रॉड को ऑस्ट्रेलिया ने दिया ‘गार्ड ऑफ ऑनर’

0

  लंदन    

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का आखिरी मुकाबला लंदन के ओवल मैदान पर खेला जा रहा है. यह टेस्ट मैच इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए काफी स्पेशल है. दुनिया के सफलतम तेज गेंदबाजों में शामिल ब्रॉड आखिरी बार इंग्लैंड के लिए शिरकत कर रहे हैं.

30 जुलाई (रविवार) को स्टुअर्ट ब्रॉड जब जिमी एंडरसन के साथ आखिरी बार मैदान पर बैटिंग करने के लिए आ रहे थे, तो अद्भुत नजारा दिखाई दिया. ओवल में मौजूद दर्शकों ने खड़े-होकर अपने हीरो (ब्रॉड) की जमकर हौसला अफजाई की. वहीं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने ब्रॉड को 'गार्ड ऑफ ऑनर' देकर माहौल को गमगीन कर दिया.

अपनी आखिरी टेस्ट पारी में ब्रॉड ने नाबाद आठ रन बनाए. ब्रॉड ने टेस्ट करियर की जो आखिरी गेंद खेली उसपर उन्होंने छक्का लगाया. यह सिक्स उन्होंने मिचेल स्टार्क की गेंद पर जड़ा. जिमी एंडरसन के एलबीडब्ल्यू आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की दूसरी पारी 395 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया को इस मुकाबले में जीत के लिए 384 रनों का टारगेट मिला.

ऐसा करने वाले सिर्फ पांचवें गेंदबाज

167 टेस्ट मैचों के साथ करियर की समाप्ति करने जा रहे स्टुअर्ट ब्रॉड हमवतन जिमी एंडरसन के बाद टेस्ट इतिहास में 600 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे तेज गेंदबाज हैं. ब्रॉड ने मौजूदा एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के दौरान ट्रेविस हेड को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की थी. कुल मिलाकर वह टेस्ट क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज हैं. ब्रॉड के अलावा मुरलीधरन, शेन वॉर्न, अनिल कुंबले और एंडरसन ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए थे.

37 साल के ब्रॉड ने रिटायरमेंट को लेकर स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट से कहा था, 'कल या सोमवार मेरा क्रिकेट का आखिरी मैच होगा. यह एक अद्भुत यात्रा रही है. नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड के लिए खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही. मैं अब भी क्रिकेट को उतना ही प्यार करता हूं जितना पहले करता था. यह एक अद्भुत सीरीज रही, जिसका मैं हिस्सा बना. मैं हमेशा शीर्ष पर रहकर समाप्त करना चाहता था.'

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने साल 2007 श्रीलंका के खिलाफ मैच से अपना टेस्ट डेब्यू किया था. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में सच‍िन तेंदुलकर (200), जेम्स एंडरसन (183*), रिकी पोंट‍िंग (182), स्टीव वॉ (168) के बाद छठे नंबर पर हैं. ब्रॉड ने 167 टेस्ट में 602, 121 वनडे इंटरनेशनल में 178 और 56 टी20 इंटरनेशनल में 65 विकेट लिए हैं.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *