September 23, 2024

IPL 2024 का आयोजन विदेश में हो सकता है, जानिए वजह

0

मुंबई
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल के अगले यानी 2024 सीजन को जल्दी कराने की तैयारी करा रहा है. साथ ही इसकी भी संभावना है कि अगला आईपीएल विदेश में भी कराया जा सकता है.

इसका बड़ा कारण अगले साल होने वाले लोक सभा चुनाव हैं. बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि अगले साल लोकसभा चुनाव के कारण IPL 2024 की विंडो विंडो तलाश कर टूर्नामेंट को जल्दी कराया जा सकता है. हमें पता है कि चुनाव होने हैं और ये सभी चीजें हमारे प्लान में शामिल हैं.

जल्दी शुरू हो सकता है IPL 2024

सूत्रों ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो आईपीएल को अगले साल मार्च में जल्दी कराया जा सकता है. साथ ही इसका समापन मई महीने के बीच में किया जा सकता है. हालांकि अभी हमारा पूरा ध्यान इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 पर है. आईपीएल के लिए काफी समय बचा है. देखते हैं कि आगे किस तरह से चीजें होती हैं.

विदेश में भी करा सकते हैं टूर्नामेंट

विदेश में आईपीएल कराने को लेकर बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि इससे पहले भी हम चुनाव और टूर्नामेंट दोनों को अच्छे से मैनेज कर चुके हैं. यदि जरूरत पड़ी तो IPL 2024 को विदेश में भी कराया जा सकता है. हालांकि हमारी पहली प्राथमिकता टूर्नामेंट को भारत में ही कराने की रहेगी. मौजूदा परिस्थिति के हिसाब से फैसला किया जाएगा. हालांकि अभी काफी समय है, तो अभी से बात नहीं करनी चाहिए.

पिछले आईपीएल यानी 2023 सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम चैम्पियन बनी थी. उसने फाइनल में गुजरात टाइटन्स को हराकर 5वीं बार खिताब जीता था. इसके साथ ही मुंबई इंडियंस और चेन्नई दोनों बराबर सबसे ज्यादा 5-5 बार खिताब जीतने वाली टीमें बन गई हैं.

लोकसभा चुनाक के कारण दो बार बाहर हुआ IPL

बता दें कि अब तक 2 बार लोकसभा चुनाव के कारण IPL को भारत से बाहर कराया जा चुका है. 2009 लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल की मेजबानी साउथ अफ्रीका ने की थी. इसके बाद 2014 में लोकसभा चुनाव के कारण IPL को हिस्सों में कराया गया था. तब आधा टूर्नामेंट भारत में हुआ था, जबकि बाकी मैच UAE में कराए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *