September 23, 2024

IPL भारतीय खिलाड़ियों को बर्बाद भी कर सकता है – कपिल देव

0

मुंबई

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने इस खेल और टीम इंडिया से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी राय दी। 1983 विश्व कप विजेता कप्तान ने माना है कि टीम इंडिया ने पिछले कुछ समय में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन चोट के कारण टीम को नुकसान भी हुआ है। उनका कहना है कि भारतीय खिलाड़ी थोड़ी बहुत इंजरी के साथ पूरा आईपीएल खेल लेते हैं, लेकिन देश के लिए नहीं खेलते।

 कपिल देव ने जसप्रीत बुमराह की फिटनेस पर भी बात की और पूछा कि वे कहां हैं। उनका कहना है, "बुमराह को क्या हुआ? उसने बहुत विश्वास के साथ काम करना शुरू किया, लेकिन अगर वह वहां (विश्व कप सेमीफाइनल/फाइनल में) नहीं है… तो हमने उस पर समय बर्बाद किया। ऋषभ पंत…एक महान क्रिकेटर हैं.. अगर वह टीम में होते तो हमारा टेस्ट क्रिकेट बेहतर होता।"

उन्होंने आगे IPL पर बात की और कहा, "ईश्वर दयालु है, ऐसा नहीं है कि मुझे कभी चोट नहीं लगी, लेकिन आज वे साल में 10 महीने खेल रहे हैं। इसमें उनका दोष नहीं हैं, लेकिन हर किसी को अपना ख्याल रखना होगा। आईपीएल बहुत अच्छी चीज है, लेकिन आईपीएल आपको बर्बाद भी कर सकता है, क्योंकि थोड़ी सी चोटें और आप आईपीएल में खेलेंगे, लेकिन थोड़ी सी चोट लगने पर आप भारत के लिए नहीं खेल पाएंगे। आप एक ब्रेक लेंगे। मैं इस बारे में बहुत खुलकर बोलता हूं।"

टीम इंडिया के वर्कलोड मैनेजमेंट पर भी उन्होंने सवाल उठाए और कहा, "अगर आपको छोटी सी चोट है, तो आप आईपीएल में खेलेंगे, भले ही कोई महत्वपूर्ण मैच आपको आगे खेलना हो। इस स्तर पर क्रिकेट बोर्ड को यह समझना होगा कि उन्हें कितनी क्रिकेट खेलनी चाहिए। यह बॉटमलाइन है। अगर आज आपके पास संसाधन हैं, पैसा है, लेकिन आपके पास तीन या पांच साल का कैलेंडर नहीं है तो वहां क्रिकेट बोर्ड में कुछ गड़बड़ है।"

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *