September 23, 2024

नगरनार स्टील प्लांट में उत्पादन का शुभारंभ के लिए प्रधानमंत्री के बस्तर आने की संभावना

0

जगदलपुर

नगरनार स्टील प्लांट में उत्पादन शुरू होने का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है, प्लांट प्रबंधन छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के पहले हर हाल में कमीशनिंग करने की तैयारी में है। इसके बाद प्लांट में उत्पादन का रास्ता साफ हो जायेगा। एनएमडीसी लिमिटेड के वित्त निदेशक और कार्यवाहक सीएमडी अलमिताभ मुखर्जी ने ब्लास्ट फर्नेस में कोक की चार्जिंग की प्रक्रिया सफलता पूर्वक शुरू की।

इस अवसर पर आयोजित पूजा में भाग लेने के बाद श्री मुखर्जी ब्लास्ट फर्नेस के कंट्रोल रूम के लिए रवाना हुए जहां से उन्होंने इस प्रक्रिया को सफलता पूर्वक प्रारम्भ किया। मिली जानकारी के अनुसार नगरनार स्टील प्लांट केंद्र सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है, और स्टील प्लांट के कमीशनिंग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आने की प्रबल संभावना है। इसी वर्ष छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होना है और अगले वर्ष लोकसभा चुनाव भी है इसलिए प्रधानमंत्री के बस्तर आने से इंकार नहीं किया जा सकता। प्लांट की कमीशनिंग में प्रधानमंत्री के बस्तर संभाग मुख्यालय में एक बड़ी सभा आयोजित होने की संभावना है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगरनार स्टील प्लांट एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है, इसकी अलग-अलग इकाइयों में सही समन्वय बनना अतिमहत्वपूर्ण है। आज की प्रक्रिया समन्वित संबंधों की श्रृंखला में से एक है, जो जल्द ही ब्लास्ट फर्नेस के चालू होने में परिणत होगी। ब्लास्ट फर्नेस द्वारा उत्पादित गर्म धातु को स्टील मेल्टिंग शॉप में स्टील में परिवर्तित किया जाएगा जिसे कन्टीन्यूस कास्टिंग मशीन के माध्यम से थिन स्लैब कास्टर और हॉट स्ट्रिप मिल में ले जाया जाएगा जहां एचआर कॉइल अंतिम उत्पाद के रूप में उभरेगा। इस दौरान श्री विनय कुमार, निदेशक तकनीकी, एनएमडीसी, श्री संजय कुमार वर्मा, निदेशक वाणिज्यिक और निदेशक तकनीकी, अतिरिक्त प्रभार ( मेकॉन), श्री प्रवीण कुमार, कार्यकारी निदेशक और परियोजना प्रभारी नगरनार स्टील प्लांट, वरिष्ठ अधिकारी और श्रमिक संघों के प्रतिनिधि समारोह में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *