September 23, 2024

बढ़ते तापमान को कम करने और जलवायु परिवर्तन से लोगों को जागरूक करना जरूरी : मंत्री सखलेचा

0

भोपाल

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि विश्व में बढ़ते तापमान को कम करने और जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने में विश्वविद्यालयों और स्वराज एनर्जी फाउंडेशन के प्रयास सफल होंगे। मंत्री सखलेचा सोमवार को रविंद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय, स्कोप ग्लोबल स्किल्स विश्वविद्यालय और एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में जलवायु परिवर्तन के प्रति समाज के लोगों को जागरुक करने के लिए मध्यप्रदेश का ‘स्टेट्स लार्जेस्ट क्लाइमेट क्लॉक असेंबली एंड डिस्प्ले इवेंट’को संबोधित कर रहे थे।

रविंद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय परिसर में हुए कार्यक्रम में मध्यप्रदेश सोलर एनर्जी के ब्रांड एंबेसडर और सोलरमेन ऑफ इंडिया के नाम से प्रसिद्ध प्रो. चेतन सिंह सोलंकी, डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुंबई उपस्थित थे।मंत्री सखलेचा ने कहा कि सोलंकी के उदबोधन से पता चला कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न उद्योग, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, विद्यालय, अस्पताल सहित अन्य संस्थाओं ने 40-50 क्लाइमेट क्लॉक को असेंबल किया है।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि सोलंकी 2020 से इस मुहिम पर निकले हैं और विश्वास है कि वे ऊर्जा की बचत के साथ-साथ पर्यावरण का संरक्षण करने के प्रति देश ही नहीं अपितु विश्व के लोगों तक भी यह संदेश पहुँचाने में कामयाब होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी इस मुहिम से लोगों के जीवन में अवश्य ही बदलाव आएगा। मंत्री सखलेचा ने विश्व में बढ़ते तापमान को कम करने और जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित कार्यक्रम की सराहना की।

डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, कुलाधिपति, स्कोप ग्लोबल स्किल्स विश्वविद्यालय, डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स, समकुलाधिपति, आरएनटीयू, डॉ. ब्रह्मप्रकाश पेठिया, डॉ. विजय सिंह, कुलसचिव, आरएनटीयू विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *