September 23, 2024

भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच ने कहा, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में रणनीतिक बदलाव जारी रखेंगे

0

चेन्नई
भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा कि टीम गुरुवार से शुरू होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भी उन रणनीतिक बदलावों को जारी रखेगी जो उसने हाल में अपनाए थे। फुल्टन ने कहा कि भारत यहां तीन से 12 अगस्त तक मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में होने वाले टूर्नामेंट का उपयोग चीन के हांगझोउ में होने वाले एशियाई खेलों की तैयारियों के लिए मंच के तौर पर करेगा।

फुल्टन ने  भारतीय टीम के यहां पहुंचने के बाद कहा, ‘‘हमने हाल के मैचों में अपने खेल में कुछ रणनीतिक बदलाव किए थे और हमारा लक्ष्य एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान उन्हें लागू करना है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमने स्पेन में हाल में समाप्त हुए चार देशों के टूर्नामेंट में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। पिछले 10 दिनों में हमने वास्तव में कुछ अच्छी टीमों का सामना किया और उनके खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। हमने उस तरह से खेलना शुरू कर दिया है जैसा कि हम चाहते हैं।''

भारत स्पेनिश हॉकी महासंघ के 100 वर्ष पूरे होने पर आयोजित टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रहा था। भारत ने तीसरे और चौथे स्थान के लिए खेले गए प्लेऑफ मैच में मौजूदा एफआईएच प्रो लीग चैंपियन नीदरलैंड को 2-1 से हराया था। फुल्टन ने कहा, ''हम इस टूर्नामेंट (एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी) का उपयोग आगामी एशियाई खेलों की तैयारी के लिए मंच के तौर पर करेंगे।''

भारत के अलावा इस टूर्नामेंट में जापान, कोरिया, पाकिस्तान, चीन और मलेशिया की टीम भाग लेंगी। सभी छह टीम राउंड रोबिन के आधार पर एक दूसरे से भिड़ेंगी तथा शीर्ष पर रहने वाली चार टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। भारत अपने अभियान की शुरुआत गुरुवार को चीन के खिलाफ करेगा।

भारतीय टीम के उप कप्तान हार्दिक सिंह ने कहा कि भारत को प्रत्येक मैच में शुरू से लेकर आखिर तक सक्रियता बनाए रखनी होगी।

हार्दिक ने कहा, ‘‘हमें खेल पर नियंत्रण बनाए रखना होगा तथा शुरू से लेकर आखिर तक सक्रियता बनाए रखनी होगी। इससे हम मैच की सकारात्मक शुरुआत कर सकते हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमने स्पेन में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया विशेषकर आखिर के दो मैचों में, जिनमें नीदरलैंड के खिलाफ जीत भी शामिल है।''

कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि भारतीय टीम के लिए अगले दो महीने काफी महत्वपूर्ण हैं। हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘अगले दो महीने हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में हमें एशियाई खेलों से पहले अच्छी हॉकी खेलने का मौका मिलेगा। यह खिलाड़ियों के लिए अच्छा अनुभव होगा। हमें अपनी रणनीति पर अमल करना होगा और मुझे पूरा विश्वास है कि इस टूर्नामेंट से खिलाड़ियों को मदद मिलेगी।'' भारत, मलेशिया, जापान और कोरिया की टीम पहले ही यहां पहुंच चुकी हैं।

 

भारत ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

चेंगडू
आशी चौकसे, मानिनी कौशिक और सिफ्त कौर समरा की भारतीय तिकड़ी ने विश्व विश्वविद्यालय खेलों में मंगलवार को यहां महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

खेलों के पांचवें दिन आशी, मानिनी और सिफ्त ने प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए 3527 अंक बनाकर चीन (3525) और चेक गणराज्य (3499) से आगे शीर्ष स्थान हासिल किया।

इस बीच पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में अर्जुन सिंह चीमा, वरुण तोमर और अनमोल जैन की भारतीय तिकड़ी ने 1730 अंक हासिल करके कांस्य पदक हासिल किया। कोरिया और चीन ने क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीता।

तोमर व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। भारत इन खेलों में अब तक 10 स्वर्ण, तीन रजत और छह कांस्य पदक जीत चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *