September 23, 2024

तालिबान से बातचीत में अमेरिका ने जताई मानवाधिकार हनन पर चिंता, पाबंदियां हटाने को कहा

0

दोहा
 अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने के बाद से वहां हो रहे मानवाधिकार हनन को लेकर अमेरिका चिंतित है। कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडलों के बीच हुई वार्ता में अमेरिका ने अफगानिस्तान में मानवाधिकार हनन पर चिंता जताने के साथ तालिबान द्वारा लगाई गई पाबंदियां हटाने को कहा।

दोहा वार्ता में अमेरिकी दल का नेतृत्व अफगानिस्तान के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने किया। थॉमस वेस्ट के अलावा इस दल में अफगानिस्तान में महिलाओं, लड़कियों और मानवाधिकारों की विशेष दूत रीना अमीरी और अफगानिस्तान में अमेरिका मिशन के प्रमुख कारेन डेकर भी शामिल थे। अफगानिस्तान की तरफ से इस बैठक में तालिबान के प्रतिनिधि और तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हुए। वार्ता के दौरान अफगानिस्तान की भलाई और वहां के मानवीय संकट को लेकर बातचीत हुई। अमेरिकी दल ने जोर देकर कहा कि अफगानिस्तान के लोगों की मदद के लिए दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास मजबूत बनाने की जरूरत है।

अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल ने अफगानिस्तान में जारी मानवीय संकट पर चिंता जाहिर की और मानवीय सहायता प्रदान करने में सहायता संगठनों की मदद के लिए नैतिक सिद्धांत के आधार पर समर्थन करने की बात की गई। अफगानिस्तान में तेजी से गिरते मानवाधिकारों के मसले पर भी अमेरिका ने चिंता जाहिर की और तालिबान से अपील की कि वह मीडिया पर प्रतिबंध, धार्मिक प्रथाओं की सख्ती जैसे फैसलों को वापस ले।

बैठक के दौरान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने अफगान सेंट्रल बैंक और अफगानिस्तान के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से भी बातचीत कर अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था की चुनौतियों पर चर्चा की। अमेरिका ने तालिबान को उसके उस वादे की याद दिलाई, जिसमें तालिबान ने अमेरिका और इसके सहयोगी देशों की सुरक्षा के लिए खतरा ना बनने की बात कही थी। दोनों प्रतिनिधिमंडलों के बीच सुरक्षा के मुद्दे पर भी बातचीत हुई। अमेरिका ने तालिबान द्वारा गिरफ्तार किए गए अमेरिकी नागरिकों को रिहा करने की मांग की। साथ ही अफीम-पोस्ता की खेती पर प्रतिबंध और ड्रग तस्करी जैसे मुद्दों पर भी बात हुई।

जापान में खानून तूफान के कारण 510 उड़ानें रद्द

टोक्यो
 दक्षिणी जापान में शक्तिशाली तूफान खानून के कारण कम से कम 510 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। जापानी मीडिया ने यह जानकारी दी। एनएचके ब्रॉडकास्टर ने बताया कि ओकिनावा द्वीप पर नाहा हवाई अड्डे और क्यूशू द्वीप के दक्षिणी हिस्से में कागोशिमा को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और नौकाएं रोक दी गई हैं। इससे पहले सोमवार को खानून के रुख के कारण सोमवार को 260 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं। वर्तमान में चक्रवात का दबाव 935 हेक्टोपास्कल है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के पूर्वानुमान के अनुसार चक्रवात  शाम तक और तीव्र हो जाएगा और इसके केंद्र में दबाव घटकर 925 हेक्टोपास्कल हो जाएगा, जबकि हवा की गति 230 फीट प्रति सेकंड की झोंकों के साथ 165 फीट प्रति सेकंड तक पहुंच जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *