September 23, 2024

झारखंड में तेज बारिश, रेड ऑरेंज अलर्ट जारी, मॉनसून द्रोणिका सक्रिय

0

रांची

झारखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। यूपी उत्तराखंड राज्य में आज भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। दिल्ली एनसीआर में भी कुछ इलाकों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है।

3 दिनों तक पूर्वी और पूर्वी मध्य भारत में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों तक पूर्वी और पूर्वी मध्य भारत में भारी बारिश का कहर जारी रहने वाला है। हिमाचल और पूर्वी राजस्थान में गुरुवार शुक्रवार को बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 1 से 4 अगस्त के बीच उत्तराखंड उत्तर प्रदेश हरियाणा में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तर पश्चिम में मौसम पूर्वानुमान के तहत शुक्रवार हल्की बारिश से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम अलर्ट

    ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में बहुत भारी बारिश की आशंका है।

    पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है.
    जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में सुबह के समय कोहरा छा सकता है
    पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी भारत के दक्षिणी हिस्सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

    दक्षिणी तमिलनाडु में अधिकतम तापमान 40°C को पार कर सकता है।

    2 अगस्त से 5 अगस्त तक विदर्भ में जबकि 3 अगस्त को उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर मध्यम छिटपुट से लेकर भारी बारिश की संभावना जताई गई।

    पूर्वोत्तर भारत में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 5 दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कई क्षेत्रों में वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम प्रणाली

दरअसल औसत समुद्र तल पर मानसून गर्त का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है, और पूर्वी छोर दरभंगा, देवघर, कैनिंग से होकर गुजर रहा है, जो उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र का केंद्र है और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व में -मध्य बंगाल की खाड़ी है। .

गोवा, कोकन, मध्य महाराष्ट्र में आज मध्यम से भारी बारिश

पश्चिम भारत के गोवा, कोकन, मध्य महाराष्ट्र में आज माध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 3 अगस्त को इन क्षेत्रों में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग द्वारा गोवा में येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया जबकि मध्य महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में अति तेज बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट

1 से 5 अगस्त के बीच बिहार में जबकि 3 अगस्त तक उड़ीसा में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। एक दो और तीन अगस्त को पश्चिम बंगाल और झारखंड में अति तेज बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि तीन और चार अगस्त को पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग स्थानों पर हल्की मध्यम और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

दक्षिण भारत में 5 अगस्त तक तेज बारिश का पूर्वानुमान

दक्षिण भारत में 5 अगस्त तक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, अंडमान निकोबार दीप समूह में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। कई क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी दी गई है।

नागालैंड, मिजोरम में अति तेज बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट

असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में अति तेज बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुछ क्षेत्रों में वज्रपात और भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की जा सकती है।

आज और कल झारखंड में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला, खरसा,वां सिमडेगा में 1 अगस्त को जबकि गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा में 2 अगस्त को अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। उन जिलों में गर्जन और वज्रपात के साथ भी जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, उसमें संथाल परगना के अलावा साहिबगंज ,पाकुड़ लोहरदगा में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में बारिश ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कई जिले में अति तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जुलाई महीने में जून में सामान्य से 58% अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिसमें 845.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा अल्मोड़ा में सबसे कम बारिश बागेश्वर में सबसे ज्यादा 869 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि अल्मोड़ा में 351 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। आज देहरादून नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *