September 23, 2024

राजस्थान में कल से तेज बारिश का अलर्ट

0

जयपुर
 कल से पूर्वी राजस्थान के जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है। ये वेदर सिस्टम पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश होते हुए राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। उत्तर-प्रदेश, मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने के बाद ये सिस्टम डिप्रेशन और फिर लो मार्क प्रेशर सिस्टम में तब्दील हो खत्म हो जाएगा। इसका असर राजस्थान के भरतपुर, कोटा, जयपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश के रूप में देखने को मिलेगा।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो भरतपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, जयपुर, जालोर, सवाई माधोपुर, बांसवाड़ा, दौसा और चूरू जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश भरतपुर के रूपवास में 41MM हुई। पश्चिमी राजस्थान के साथ पूर्वी राजस्थान में धीमा पड़ा बारिश का दौर फिर से गति पकड़ेगा। भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, सवाई माधोपुर जिलों में अगले अगले 24 से 48 घंटे के दौरान तेज बारिश होगी।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- बंगाल की खाड़ी में बने डीप डिप्रेशन सिस्टम के असर से पूर्वी राजस्थान में भरतपुर संभाग के कुछ भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं 3-4 अगस्त को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश 5 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *