September 24, 2024

छत्‍तीसगढ़ में लगातार जारी है बारिश का दौर, मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोरिया, सूरजपुर और पेंड्रा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट और बिलासपुर, कोरबा और मुंगेली जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों के एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहां मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। बीती रात से रायगढ़, कोरबा और सरगुजा के कई जगहों पर भारी बारिश हुई है। जबकि रायपुर में बुधवार को पूरे दिन और रात में भी रुक-रुककर बारिश होती रही। जिससे निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगस्त माह में भरपूर वर्षा होने के आसार है।

बीजापुर में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम हुई बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश भर में एक जून से लेकर दो अगस्त तक 533.9 मिमी वर्षा हुई है। यह वर्षा सामान्य से 10 फीसद कम है। बीजापुर जिले में सर्वाधिक बारिश 1056 मिमी हुई है,जबकि सरगुजा जिले में सबसे कम 258 मिमी बारिश हुई है। वहीं रायपुर जिले में 676.6 मिमी बारिश हुई है,जो सामान्य से 24 फीसद ज्यादा है। प्रदेश में चार जिलों में ज्यादा बारिश, 12 जिलों में सामान्य बारिश, 10 जिलों में कम बारिश और एक जिले में अति कम बारिश हुई है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका के प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। इसके साथ ही उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा के आसार है। प्रदेश में अभी मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना है।

रायपुर में हुई 19 मिमी वर्षा

बुधवार 8.30 बजे से लेकर रात्रि 8.30 बजे तक रायपुर में 19 मिमी बारिश हुई। इसके साथ ही अंबिकापुर में 76 मिमी, पेंड्रा रोड में 34 मिमी और जगदलपुर में 12 मिमी वर्षा हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में बारिश अभी जारी रहेगी। वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा के आसार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *