September 23, 2024

T20I क्रिकेट में डेथ ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों की हो रही है कुटाई, सामने आए शर्मनाक आंकड़े

0

नई दिल्ली

त्रिनिदाद में खेले गए पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में भले ही वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम के गेंदबाजों ने ज्यादा रन नहीं बनने दिए और डेथ ओवर्स में भी अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन जो आंकड़े सामने आए हैं, वे हैरान करने वाले हैं। भारतीय गेंदबाज डेथ ओवर्स में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाली टीम के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसके गेंदबाज सबसे ज्यादा रन लुटा रहे हैं।

2021 के बाद से भारतीय टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेथ ओवर्स में अच्छी गेंदबाजी नहीं की है। भारत ने 9.51 के रन रेट से आखिरी के पांच ओवरों में रन लुटाए हैं, जबकि साउथ अफ्रीका पहले नंबर पर है। उसने 9.74 के रन रेट से डेथ ओवर्स में रन दिए हैं। लिस्ट में तीसरा नाम श्रीलंका का है। इस एशियाई टीम ने 9.42 के रन रेट से रन दिए हैं। चौथे नंबर पर इंग्लैंड 9.40 और पांचवें नंबर पर वेस्टइंडीज है, जिसका रन रेट 9.39 रन प्रति ओवर है।
 

अगर इन आंकड़ों को देखें तो भारतीय टीम आखिरी के पांच ओवरों में करीब 50 रन लुटा देती है। किसी भी मैच में मोमेंटम प्राप्त करने के लिए ये रन काफी होते हैं। यही कई बार हार का कारण बन जाते हैं, खासकर उन मैचों में ज्यादा टीम रनों का बचाव कर रही होती है। वहीं, अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच की बात करें तो इसमें भारत ने आखिरी के पांच ओवरों में 42 रन दिए, जो बुरी बात नहीं है, लेकिन इस पर टीम को लगाम लगानी होगी।

सबसे खराब डेथ ओवर्स में गेंदबाजी 2021 के बाद से

9.74 रन प्रति ओवर – साउथ अफ्रीका
9.51 रन प्रति ओवर – भारत
9.42 रन प्रति ओवर – श्रीलंका
9.40 रन प्रति ओवर – इंग्लैंड
9.39 रन प्रति ओवर – वेस्टइंडीज  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed