September 24, 2024

एयरपोर्ट पर एक्सरे मशीनों व चेक-इन काउंटरों की बढ़ेगी संख्या, अतिरिक्त जवानों की भी होगी तैनाती

0

नई दिल्ली
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर हवाई अड्डों पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के अतिरिक्त जवानों की तैनाती करने के साथ-साथ अतिरिक्त एक्सरे मशीनें लगाने और चेक-इन काउंटर बढ़ाने का निर्णय लिया है।

मंत्रालय ने उठाए यह कदम
मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति अनुसार, पिछले साल त्योहारी सीजन में देश के प्रमुख हवाई अड्डों पर काफी भीड़भाड़ थी। परिणामस्वरूप यात्रियों को विभिन्न संपर्क केंद्रों पर लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता था।एयरपोर्ट पर भीड़ न लगे और यात्रियों को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े, इसी उद्देश्य से मंत्रालय द्वारा ये कदम उठाए गए हैं। अक्टूबर और नवंबर तक दो चरणों में सीआईएसएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती एयरपोर्ट पर की जाएगी। इसके अलावा, इमिग्रेशन ब्यूरो (BOI) में कर्मचारियों की बहाली भी अक्टूबर तक शुरू हो जाएगी। यात्रियों को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लगातार अपडेट किया जाएगा।

कितने यात्रियों ने की जून में घरेलू विमानों की यात्रा?
भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजारों में से एक है और इस साल जून में घरेलू एयरलाइन कंपनियों के विमानों में लगभग 1.25 करोड़ यात्रियों ने हवाई यात्रा की थी। पिछले साल की तुलना में यह आंकड़ा करीब 19 प्रतिशत ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *