September 24, 2024

MP में बारिश पकड़ेगी रफ्तार, दिल्ली में भी बौछार; IMD ने जारी की वेदर रिपोर्ट

0

 नई दिल्ली
लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे मध्य प्रदेश के विदिशा समेत कई क्षेत्रों को दो दिनों से जारी बूंदाबांदी ने राहत दी है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी बताया है कि एमपी में बारिश का दौर जारी रहेगा। साथ ही राजधानी दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों में मध्यम बारिश होगी। मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया है कि उत्तरी छत्तीसगढ़ और उससे सटे पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश-दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि यह क्षेत्र धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर उत्तर मध्य प्रदेश की ओर बढ़ सकता है।

अब कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने बताया है कि मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 4 अगस्त यानी शुक्रवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही पश्चिम एमपी में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावनाएं हैं। साथ ही दक्षिण उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश में 4 अगस्त से 8 अगस्त और पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में 5 अगस्त तक अच्छी बारिश हो सकती है। जबकि, 5 अगस्त को पश्चिम उत्तर प्रदेश और 6 अगस्त को उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश के आसार हैं। इधर, पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में अगले 5 दिन और त्रिपुरा में 4 अगस्त को जमकर बादल बरस सकते हैं।

भारत के पश्चिमी हिस्सों में कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अगले 24 घंटों में भारिश बारिश हो सकती है। खास बात है कि भारी बारिश का सामना कर रहे दक्षिण भारतीय राज्यों में अगले 5 दिनों तक बारिश की गतिविधियों में गिरावट हो सकती है।

आज कहां हो सकती है बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 4 अगस्त को सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तर पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश की संभावनाएं हैं। छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल में मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *