September 24, 2024

कोयला लड़ी मालगाड़ी के तीन वैगन से उठा धुंआ, नगरिया सादात स्टेशन पर रोक बुझाई आग

0

बरेली

बरेली में बिजली आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए रेलवे कोयला लदी मालगाड़ियों को तेज रफ्तार से चला रहा है। शुक्रवार की सुबह मालगाड़ी के तीन वैगन में अचानक से धुआं निकलने लगा। जिसकी जानकारी किसी ने रेलवे कंट्रोल को सूचना दी। इसके बाद मालगाड़ी को नगरिया सादात रेलवे स्टेशन के एक नंबर प्लेटफॉर्म पर रोककर फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। दमकल की एक गाड़ी ने पानी डालकर उठ रहे धुंए पर काबू पा लिया।

कोयला आपूर्ति के लिए रेलवे की ओर से लगातार माल गाड़ियों का संचालन हो रहा है। शुक्रवार की सुबह 10 बजे लखनऊ से मुरादाबाद की ओर जा रही एक कोयला रैक के तीन वैगन में धुंआ धनेटा के पास निकलता देख इसकी सूचना रेलवे कंट्रोल को दी गई। सूचना मिलते ही ट्रेन को नगरिया सादात स्टेशन पर रोका गया। तकरीबन एक घंटे में आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया।

अधिकारियों को रेलवे कंट्रोल रूम से शुक्रवार सुबह 9.30 बजे सूचना मिली कि शाहजहांपुर की ओर से एमआइजी के कोयला रैक आ रहा है। इसके तीन वैगन में तेज धुआं निकल रहा है। सूचना मिलते ही नगरिया सादात स्टेशन पर आग बुझाने के लिए सारे साधन उपलब्ध कराए गए। माना जा रहा है कि ओएचई लाइन से निकली चिंगारी की वजह से या चलती मालगाड़ी में आपस से कोयला टकराने से उत्पन्न हुए घर्षण से कोयला ने आग पकड़ ली। मामले की जानकारी पर आरपीएफ रामपुर भी मौके पर पहुंच गई। तकरीबन एक घंटे में आग पर काबू पाने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना कराया गया ।

ओएचई लाइन बंद कराकर बुझाई आग, ट्रेनें रोकी गई
मालगाड़ी में लदे कोयले में लगी आग को शांत करने के लिए दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची। किसी प्रकार का कोई और हादसा न हो इसके लिए ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन बंद करके आग बुझाई गई। ओएचई लाइन बन्द किये जाने के चलते राज्यरानी एक्सप्रेस को रामपुर जंक्शन जबकि कुंभ एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों को पीछे के दूसरे स्टेशनों पर रोका गया। हालांकि 15 मिनट बाद ही ओएचई लाइन शुरू किये जाते ही संचालन बहाल हो गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *