September 24, 2024

झारखंड में मानसून की रफ़्तार पर लगा ब्रेक, अगले 2 दिन में कम होगी बारिश

0

रांची

राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में अगले 2 दिनों के दौरान मानसून शिथिल पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार निम्न दबाव क्षेत्र झारखंड से दूर मध्य प्रदेश के उत्तर-पूर्व इलाके में केंद्रित है। इससे झारखंड में अगले दो दिन बारिश में कमी आ सकती है। इसके बाद मानसून के फिर से सक्रिय होने की संभावना जतायी जा रही है।

पिछले 24 घंटे में राज्य में सक्रिय था मानसून
राज्य में मानसून पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय रहा। गहरे निम्न दबाव क्षेत्र के झारखंड से होकर गुजरने के कारण यहां सभी क्षेत्रों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश सिमडेगा में हुई। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान करीब दस स्थानों पर सौ मिमी से अधिक बारिश हुई, जबकि इसी जिले के बांसजोर इलाके में सबसे अधिक 161.4 मिमी बारिश हुई। एक साथ सभी स्थानों में भारी बारिश से यहां भारी जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसके अलावा गढ़वा, पूर्वी सिंहभूम, खूंटी में भी जमकर बारिश हुई। पूरे राज्य में एक जून से अब तक बारिश में कमी का प्रतिशत केवल 36 फीसदी रह गया है।

राज्य में बारिश में कमी अब 36 फीसदी
राज्य में पिछले दो दिनों की बारिश से स्थिति में कुछ सुधार हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे राज्य में करीब 26.0 मिमी बारिश हुई। जो कि सामान्य 12.4 मिमी से दोगुना है। इससे पूरे राज्य में एक जून से अब तक बारिश में कमी का प्रतिशत केवल 36 फीसदी रह गया है। राज्य में इस दौरान 538.7 मिमी की तुलना में 344.7 मिमी बारिश हुई है। वहीं, राजधानी में भी पिछले 24 घंटों के दौरान 31.3 मिमी बारिश हुई। राजधानी में बारिश 34 फीसदी कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *