September 24, 2024

देश के 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, PM आज एक साथ करेंगे शिलान्यास

0

नई दिल्ली

एक ऐतिहासिक पहल के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प की नींव रखेंगे। इसके तहत देशभर के 508 स्टेशनों का चयन किया गया है। पीएम मोदी आज  सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसका शुभारंभ करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी हमेशा रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं विकसित करने पर जोर देते रहे हैं। पीएम के इस विजन के तहत अमृत भारत स्टेशन स्कीम लांच की गई, जिसमें देश भर के 1309 स्टेशनों को पुर्नविकसित किया जाएगा।

इन स्टेशनों पर खास ध्यान
इसके तहत खजुराहो जंक्शन और झांसी डिवीजन के रेलवे स्टेशंस को 260 करोड़ रुपए की लागत से। राजस्थान के जोधपुर रेलवे स्टेशन को 494 करोड़ रुपए से। हैदराबाद के सिकंदराबाद डिवीजन को 309 करोड़ रुपए से विकसित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक प्रयागराज जंक्शन के पुर्नविकास पर करीब 960 करोड़ रुपए का कुल खर्च किए जाने का अनुमान है। प्रधानमंत्री मोदी मध्य प्रदेश के 34, तेलंगाना के 21 स्टेशनों के साथ बिहार और महाराष्ट्र के 44 स्टेशनों की भी नींव डालेंगे। वहीं, जम्मू कश्मीर के तीन स्टेशन, बडगाम, जम्मू तवी, और ऊधमपुर भी पुर्नविकास योजना का हिस्सा हैं।

सभी राज्यों के लिए योजना
शुरुआती दौर में 508 स्टेशनों को 24,470 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। इन सभी को सिटी सेंटर के तौर पर डेवलप किया जाएगा। इन स्टेशनों में यूपी और राजस्थान में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात व तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश व तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15 और 13 कर्नाटक में हैं। इन स्टेशनों के पुर्नविकास के दौरान यहां यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसमें ट्रैफिक सर्कुलेशन से लेकर कई चीजें शामिल रहेंगी। स्टेशनों की बिल्डिंग में स्थानीय कल्चर, हेरिटेज और आर्किटेक्चर को शामिल किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *