September 24, 2024

17 अरब की ठगी पर महिला अपराधी को मिली थी दुनिया की सबसे लंबी जेल की सजा!

0

बैंकॉक

थाईलैंड में पैदा हुई, भारतीयों को शिकार बनाया, 16000 से अधिक लोगों को ठगा, शाही परिवार को भी नहीं छोड़ा, अरबों रुपये हड़पे… फिर मिली 1,41,078 साल की सजा. ये कहानी है एक ऐसी महिला अपराधी की जिसे दुनिया में सबसे लंबी जेल की सजा दी गई थी. उसे सीक्रेट जेल में रखा गया था. लेकिन वो महज 8 साल की सजा काटकर ही बाहर आ गई. उसने बड़े शातिर तरीके से लोगों को चूना लगाया था. आइए जानते हैं इस महिला अपराधी के बारे में…

दरअसल, हम बात कर रहे हैं चामोय थिप्यासो (Chamoy Thipyaso) की, जो 80 के दशक में थाईलैंड से लेकर भारत तक चर्चा का विषय बनी हुई थी. चामोय ने एक 'चिट फंड' (Chit Fund) कंपनी के जरिए निवेश के बदले हाई रिटर्न का लालच देकर 16231 लोगों को ठगा था. उसने 17 अरब रुपये से ज्यादा हड़प लिए थे. इस मामले में 1989 में कोर्ट ने उसे 1 लाख 41 हजार 78 साल जेल की सजा सुनाई. आज तक के इतिहास में ये दुनिया की सबसे लंबी जेल सजा है.

थाईलैंड के साथ केरल के लोगों को भी ठगा

डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, चामोय ने 1960 में सेविंग स्कीम (Savings Scheme) के नाम पर एक कंपनी शुरू की थी. उस वक्त वो सरकारी तेल कंपनी पेट्रोलियम अथॉरिटी ऑफ थाईलैंड की कर्मचारी थी. उसने निवेशकों से दावा किया था कि उसकी स्कीम में निवेश के बदले एक तेल बांड दिया जाएगा जिससे बाद में बढ़िया रिटर्न मिलेगा. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. चामोय निवेशकों के पैसे डकार गई. इसमें केरल के सैकड़ों लोग शामिल थे.

शाही पर‍िवार को भी नहीं छोड़ा

चामोय ने फर्जी कंपनी (Mae Chamoy Fund) के जरिए थाईलैंड से लेकर केरल तक के लोगों से ठगी की. निवेशकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए. यहां तक की थाई शाही पर‍िवार को भी नहीं छोड़ा. चामोय ने निवेशकों को लुभाने के लिए शाही पर‍िवार के नाम का इस्तेमाल किया. दरअसल, उसके कुछ जानने वाले रॉयल थाई वायु सेना में थे. उन्हीं के कनेक्शन का इस्तेमाल कर चामोय निवेशकों को यह बताने में कामयाब रही उसका काम लीगल और भरोसेमंद है. जिसके चलते हजारों लोग उसके झांसे में आ गए.

यहां तक की शाही परिवार के कई सदस्य और सैन्य हस्तियां भी चामोय के जाल में फंस गईं. उन्होंने चामोय की कंपनी में मोटी रकम निवेश के तौर लगा दी. मगर जब खुलासा हुआ तो उन सभी के होश उड़ गए. हालांकि, बाद में सरकार के प्रयासों से पीड़ितों के वित्तीय नुकसान की भरपाई हो गई.

141,078 साल की सजा, जेल में बिताए सिर्फ 8 साल

फर्जीवाड़े का का खुलासा होने के बाद चामोय की कंपनी को बंद कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तारी के बाद थाई वायु सेना द्वारा कई दिनों तक चामोय को गुप्त स्‍थान पर रखा गया. मामला कोर्ट पहुंचा, जहां 1989 में जज ने चामोय को 1,41,078 साल जेल की सजा सुनाई. लेकिन वो केवल 8 साल की सजा काटकर जेल से बाहर आ गई.

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस घटना के बाद थाईलैंड में एक नया कानून पास हुआ था. जिसके तहत धोखाधड़ी के मामले में किसी भी अपराधी को 20 साल से अधिक समय तक जेल में नहीं रखा जा सकता है. भले ही उसे कितनी भी लंबी सजा क्यों न सुनाई गई हो. बता दें कि चामोय को मिली 1,41,078 साल की सजा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में दर्ज है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *