September 24, 2024

ऐसे मैसेज आपका बैंक खाता खाली कर देंगे, टैक्स रिफंड के फर्जी संदेश से रहें सतर्क

0

नई दिल्ली

आयकर रिटर्न दाखिल करने के बाद टैक्सपेयर्स को रिफंड आने का इंतजार रहता है। आयकर विभाग अब तक तीन करोड़ से ज्‍यादा रिटर्न पर कार्यवाही कर चुका है। बहुत से लोगों के खाते में टैक्‍स रिफंड का पैसा आ भी चुका है। अगर आपने भी आईटीआर भरी है और आपको रिफंड का इंतजार है, तो अब आपको थोड़ा सावधान रहने की आवश्‍यकता है। साइबर ठगों ने अब लोगों के बैंक खातों से पैसा उड़ाने के लिए आयकर रिफंड के नकली लिंक वाले संदेश भेज रहे हैं। आयकर विभाग के मुताबिक इन ठगों ने कुछ लोगों को फर्जी संदेश भेजकर उनके बैंक खाते में सेंध लगाने की कोशिश की है।

क्या लिखा है मैसेज में
बहुत से लोगों को आए इस मैसेज में लिखा है, आपके नाम पर 15,490 रुपये का आयकर रिफंड स्वीकृत हुआ है। रिफंड की राशि आपके खाते में जल्द ही क्रेडिट हो जाएगी। आप अपना अकाउंट नंबर 5XXXXX6755 वेरिफाई कीजिए, अगर ये सही नहीं है तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपनी बैंक अकाउंट की डीटेल अपडेट कर लें। प्रेस इंन्‍फोर्मेशन ब्‍यूरो ने इस मैसेज को फर्जी बताया है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर को इस तरह का कोई मैसेज नहीं भेजता है। आईटीआर प्रोसेस करने के बाद आयकर विभाग टैक्स रिफंड सीधे टैक्सपेयर के उसी बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है, जिसे उसने रिटर्न भरते समय दिया था। साथ ही इसकी सूचना रजिस्टर्ड ई-मेल या मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए दे दी जाती है। यदि विभाग को खाते से जुड़ी कोई सूचना चाहिए तो वह टैक्सपेयर के रजिस्टर्ड ईमेल पर मैसेज करता है। साथ ही आयकर विभाग कोई लिंक भी नहीं भेजता।

ऐसे मैसेज से सतर्क हो जाएं
इसलिए अगर आपके मोबाइल पर इनकम टैक्स रिफंड से जुड़ा कोई मैसेज आ रहा है, जिसमें अकाउंट नंबर या किसी और सूचना को सत्यापित करने की बात की जा रही है तो ऐसे मैसेज से सतर्क हो जाएं। इन संदेशों से आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *