September 24, 2024

त्रिपुरा में डेंगू से 182 संक्रमित, प्रदेश भर में अलर्ट

0

अगरतला
 त्रिपुरा में सिपाहीजला जिले के सीमावर्ती गांवों में अचानक डेंगू फैलने के कारण प्रदेश भर में अलर्ट जारी किये जाने के साथ ही अब तक 182 लोगों को इलाज के लिए अस्पतालों में लाया गया है।
चिकित्सा निदेशक डॉ. सुप्रिया मलिक ने  यह जानकारी दी। उन्होंने आश्वासन दिया कि घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि सरकार ने बीमारी को रोकने के लिए सभी प्रयास किए हैं।

डॉ. मलिक ने बताया कि विशेषज्ञों ने गांव का दौरा किया और घर में एडीज़ मच्छरों की मौजूदगी पाई। खुले स्थानों पर पानी जमा होने और जमा पानी तथा रबर के बागानों में बड़ी संख्या में लार्वा पाए जाने के कारण एडीज मच्छरों का प्रजनन बढ़ रहा है।

उन्होंने बताया कि डेंगू के मामलों की संख्या से निपटने के लिए मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है। धनपुर के 37 डेंगू रोगियों को अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्हें एक समर्पित कोविड अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था। यहां डेंगू के 158 सकारात्मक मामले थे जबकि पश्चिम त्रिपुरा के कंचनमाला, मोहनपुर और बामुटिया इलाकों में लगभग 24 मामले सामने आए।

इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने बीमारी से निपटने के लिए घर-घर परीक्षण तेज कर दिया है। राज्य सरकार ने अन्य उपायों के अलावा बंगलादेश से आने वाले यात्रियों पर निगरानी रखने के लिए पहले से ही राज्य के सभी सीमावर्ती भूमि बंदरगाहों पर चिकित्सा टीमें तैनात कर दी हैं।

महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा परीक्षण और उपचार निःशुल्क होगा

मुंबई
 महाराष्ट्र सरकार के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा परीक्षण और उपचार निशुल्क होगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि यह फैसला राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया।

बैठक में ‘स्वास्थ्य का अधिकार नीति’ को मंजूरी दी गई।

उन्होंने बताया कि 15 अगस्त से शुरू होने वाली इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा संचालित 2,418 अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों पर विभिन्न सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध होंगी। इसका फायदा ढ़ाई करोड़ से अधिक लोग उठा पाएंगे।

राज्य सरकार का यह फैसला ‘चिकित्सा शिक्षा विभाग’ के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों पर लागू नहीं होगा।

एक अधिकारी ने कहा, ‘राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण अस्पताल, महिला अस्पताल, जिला अस्पताल और सुपर स्पेशलिटी अस्पताल मरीजों का निशुल्क इलाज करेंगे।’

उन्होंने बताया कि नासिक और अमरावती जिलों के कैंसर अस्पताल में भी निशुल्क इलाज की सुविधा दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *