September 24, 2024

कलेक्टर ने किया आंगनवाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य दुकान और ग्राम पंचायत कार्यालय का निरीक्षण

0

 सीधी

  कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा शुक्रवार को विकासखण्ड रामपुर नैकिन अंतर्गत आंगनवाड़ी केन्द्रों, उचित मूल्य दुकानों तथा ग्राम पंचायत कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने शासकीय उचित मूल्य दुकान झलवार तथा कटौली में दस्तावेजों का व्यवस्थित संधारण तथा दुकान के सामने जानकारियों के स्पष्ट प्रदर्शन नहीं पाए जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संबंधित विक्रेताओं को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही दुकानों से खाद्यान्न वितरण की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

 कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कार्यालय कंधवार तथा झलवार का भी निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत कार्यालय में निरीक्षण पंजी संधारित होना नहीं पाया गया। कलेक्टर ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए संबंधित सचिवों तथा सुपरवाइजरी अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी कार्यालयों में निरीक्षण पंजी अनिवार्य रूप से संधारित की जाए यह सभी विभाग प्रमुख सुनिश्चित करेंगे।

 भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर लाड़ली बहना सेना के गठन के संबंध मे जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने जिले के सभी ग्रामों तथा नगरीय क्षेत्र में लाड़ली बहना सेना के गठन तथा उन्हे आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाड़ली बहना सेना की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

सीएमओ चुरहट के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश

कलेक्टर मालवीय द्वारा नगर परिषद चुरहट का भी निरीक्षण अवलोकन किया गया। बिना पूर्व सूचना के कार्यालय से अनुपस्थित रहने पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही स्वीकार नहीं की जायेगी।

 भ्रमण के दौरान उपखण्ड अधिकारी शैलेष द्विवेदी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *