September 25, 2024

विधानसभा चुनाव: प्रदेश की एक-एक सीट पर कांग्रेस की पैनी नजर

0

भोपाल
विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के चल रहे तमाम सर्वे के बीच अब राहुल गांधी भी सर्वे करवा रहे हैं। उनके द्वारा करवाए जा रहे सर्वे को सबसे अहम माना जा रहा है। वे दो तरह से सर्वे करावा रहे हैं। इस सर्वे में फेल होने वाले विधायकों का टिकट कट सकता है। राहुल गांधी प्रदेश की 229 सीटों पर सर्वे करवा रहे हैं। टिकट वितरण में उनके ही सर्वे को खासी अहमियत दी जाएगी। राहुल गांधी के सर्वे से यह माना जा रहा है कि दिल्ली की मध्य प्रदेश की एक-एक सीट पर पैनी नजर है।

पार्टी सूत्रों की मानी जाए तो राहुल गांधी दो सर्वे प्रदेश में करवा रहे हैं। ये सर्वे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की छिंदवाड़ा सीट को छोड़कर सभी सीटों पर हो रहा है। कांग्रेस के इस वक्त 96 विधायक हैं, लेकिन इसमें से बड़वाह के विधायक सचिव बिरला पार्टी के साथ नहीं हैं। यानि वे कांग्रेस के 94 विधायकों की सीट पर भी सर्वे करवा रहे हैं। राहुल गांधी के इस सर्वे में जो विधायक पास होगा यानि जीतने की स्थिति में होगा वही फिर से टिकट पा सकेगा। जबकि जो हारने की स्थिति में होगा या स्थिति कमजोर पाई गई तो वहां पर तीन नामों का पैनल बनाकर बाकी के दावेदारों पर भी विचार किया जाएगा। इसके बाद ही उस सीट से टिकट तय किया जाएगा।

राहुल के सर्वे की खास बात
राहुल गांधी के सर्वे की खासबात यह है कि वे ऐसे भी लोगों को खोज रहे हैं जो कांग्रेस की विचारधारा तो रखते हैं, लेकिन पार्टी में खुलकर सामने नहीं हैं। ऐसे लोगों को चुनाव लड़वान के लिए भी राहुल गांधी का सर्वे काम करेगा। यदि कोई ऐसे हुए तो उन्हें सर्वे के तत्काल बाद पार्टी से सीधे जोड़कर टिकट देकर उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

उम्मीदवार चयन में नाथ का सर्वे सबसे अहम
कांग्रेस में इन दिनों कई सर्वे हो रहे हैं। कमलनाथ और एआईसीसी अपना-अपना सर्वे करवा रहें हैं। अब राहुल गांधी भी अलग-अलग दो सर्वे करवा रहे हैं। ऐसे में प्रदेश में इन दिनों कांग्रेस की ओर से चार सर्वे चल रहे हैं। इन सर्वे में अलग-अलग एजेंसी लगी हुई  है। वहीं कमलनाथ के सर्वे भी अहम होगा, ऐसा माना जा रहा है कि राहुल गांधी के सर्वे के बाद भी कमलनाथ का सर्वे उम्मीदवार चयन में महत्वपूर्ण रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *