September 27, 2024

कांग्रेस चार दशक तक नहीं समझ सकी पंचायती राज प्रणाली लागू करना कितना जरूरी है : प्रधानमंत्री मोदी

0

चंडीगढ़
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आजादी के चार दशक बाद तक पार्टी को यह समझ नहीं आया कि गांवों में पंचायती राज प्रणाली लागू करना कितना जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो दिवसीय कार्यक्रम 'हरियाणा क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद' का उद्घाटन करने के बाद यह टिप्पणी की।

उन्होंने आरोप लगाया, ''कांग्रेस के राज में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने के कोई ठोस प्रयास नहीं किए गए।''

मोदी ने कहा कि देश आज विकासित भारत के लक्ष्य को हासिल करने और 'अमृत काल' के प्रस्तावों को साकार करने की दिशा में एकजुट होकर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, ''इस अमृत काल की 25 वर्ष की यात्रा के दौरान हमें पिछले दशकों के अनुभवों को भी याद रखना होगा।''

मोदी ने कहा, ''विकसित भारत का मार्ग टियर-2, टियर-3 शहरों और गांवों से होकर गुजरता है। मुख्य शहरों से दूर के स्थानों और छोटे शहरों में उम्मीद की नई किरण एवं ऊर्जा दिखाई देती है।''

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आजादी के चार दशक बाद तक उसे यह समझ नहीं आया कि गांवों में पंचायती राज प्रणाली लागू करना कितना जरूरी है।

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने जिला पंचायत प्रणाली को भी भाग्य भरोसे छोड़ दिया था।

फरीदाबाद के सूरजकुंड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख ओ पी धनखड़ और अन्य नेता मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *