September 27, 2024

राजधानी में आज 600 पुलिसकर्मी अवकाश पर, प्रदेश में हर दिन 14 फीसदी का Weekly off

0

भोपाल

प्रदेश में आज से हर दिन सात हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी अवकाश पर रहेंगे। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी और निरीक्षक स्तर तक के अफसरों को अवकाश दिया गया है। इसमें सबसे ज्यादा पुलिस जवान और अफसर इंदौर एवं भोपाल में आज से साप्ताहिक अवकाश पर रहेंगे। प्रदेश के थानों में करीब पचास हजार का बल पदस्थ है। इस बल के अनुसार हर दिन 14 फीसदी पुलिसकर्मियों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। वीकली ऑफ का रिव्यू जिला स्तर पर 15 दिन में किया जाएगा।

इसमें पुलिसकर्मियों के अवकाश से यदि कोई परेशानी आती है तो इसका समाधान जिला स्तर पर या पुलिस मुख्यालय स्तर पर किया जाएगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ऐलान के बाद डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना के सोमवार से पूरे प्रदेश में साप्ताहिक अवकाश दिए जाने के निर्देश पुलिस अधीक्षकों को दिए थे। सभी ने रविवार शाम तक अपने-अपने जिले का रोस्टर बना लिया है। इसके साथ ही आज से हर जिले के पुलिस थानों में पदस्थ कुल बल को रोस्टर सिस्टम अनुसार सप्ताह में एक-एक दिन का अवकाश दिया जा रहा है।

एक महिला अफसर को थाने में रहना जरूरी
डीजीपी के निर्देश हैं कि थाने में महिलाओं की फरियाद सुनने के लिए महिला पुलिसकर्मी थाने में मौजूद रहें। इसलिए रोस्टर सिस्टम ऐसा बनाया जाएगा कि एक महिला पुलिसकर्मी थाने में मौजूद रहे। जिन थानों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या कम हैं, उन थानों में बाजू वाले थाने से महिला पुलिसकर्मी को बुलाया जाएगा।  

थाने में टू आई सी संभालेंगे मोर्चा
जिस दिन थाने के प्रभारी का वीकली ऑफ होगा उस दिन थाने की कमान टू आई सी के पास होगी। इसके अलावा उपसंभाग में जितने भी थाने आते हैं, उनके प्रभारियों को अलग-अलग दिन अवकाश दिया जाएगा। विशेष परिस्थिति में करीब के थाने के प्रभारी को मदद के लिए बुलाया जा सकता है।

भोपाल में 600 पुलिसबल आज अवकाश पर
भोपाल में लगभग 600 पुलिसकर्मी अवकाश पर हैं। इनमें से हर उपसंभाग के एक-एक निरीक्षक भी शामिल हैं। भोपाल शहरी क्षेत्र में करीब चार हजार का बल थानों में है। इन सभी को अगले सात दिन में एक-एक दिन अवकाश दिया जाएगा। रविवार को यहां का रोस्टर थाना और एसीपी जोन के तहत बनाया गया। शाम को उन पुलिसकर्मियों को सूचित कर दिया गया, जिनका आज अवकाश रहेगा। डीसीपी पद्मविलोचन शुक्ला, डीसीपी सुधीर अग्रवाल ने पुलिसकर्मियों को फूल देकर साप्ताहिक अवकाश पर जाने की सूचना दी। इतने ही पुलिसकर्मी इंदौर में भी अवकाश पर हैं। यहां पर भी लगभग चार हजार का बल शहरी क्षेत्र के थानों में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *