September 27, 2024

गाँव-गाँव शहर-शहर समरसता का संदेश देते हुए भव्य रूप में आगे बढ़ रही है समरसता यात्रा

0

समरसता यात्रा के स्वागत के लिये देवास, हरदा, शिवपुरी, जबलपुर और निवाड़ी में उमड़ा जनसैलाब

भोपाल

संत रविदास के संदेश और जीवन मूल्यों के प्रति समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न स्थानों से निकाली जा रही समरसता यात्राएँ 12 अगस्त को सागर पहुँचेंगी, जहाँ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संत रविदास मंदिर निर्माण का शिलान्यास करेंगे। यात्राओं ने 14वें दिन 7 अगस्त को देवास, हरदा, शिवपुरी, जबलपुर और निवाड़ी जिले में सद्भावना का संदेश दिया।

संत रविदास समरसता यात्राओं में प्रतिदिन जनसैलाब उमड़ रहा है। संत रविदास समरसता यात्रा रथ जहाँ-जहाँ से गुजर रहा है, वहाँ के लोग स्मारक निर्माण के लिये अपने क्षेत्र की मिट्टी तथा नदियों का जल देकर धन्य हो रहे हैं। सभी जगह विभिन्न समाज के लोगों द्वारा हर्षोल्लास के साथ समरसता यात्रा का भव्य स्वागत किया जा रहा है।

समरसता यात्रा के 14वें दिन देवास में खातेगांव विधायक आशीष शर्मा, हरदा में विधायक संजय शाह, शिवपुरी में विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी जबलपुर में विधायक शरद जैन और निवाड़ी में पृथ्वीपुर विधायक डॉ. शिशुपाल सिंह यादव सहित अन्य जन-प्रतिनिधियों ने समरसता यात्रा का स्वागत किया।

देवास

रूट क्रमांक 1 की संत रविदास यात्रा ने 25 जुलाई को नीमच से प्रारंभ होकर 7 अगस्त को देवास जिले के खातेगांव विधानसभा में प्रवेश किया। खातेगांव विधायक आशीष शर्मा ने यात्रा में सहभागिता की। यात्रा के कन्नौद पहुँचने पर समाज के सभी वर्ग के लोगों ने भव्य स्वागत किया। यात्रा का नागरिकों ने जगह-जगह ढोल-ताशों के साथ पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। जगह-जगह कलश यात्रा में निकाली गई। जनसंवाद में विधायक आशीष शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने जनसमूह को संबोधित किया तथा संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के जीवन पर प्रकाश डाला। इसके बाद समरसता यात्रा के सीहोर जिले के ग्राम रामपुर पहुँचने पर आष्टा विधायक रघुनाथ मालवीय सहित अन्य जन-प्रतिनिधियों एवं नागरिकों ने चरण पादुका की पूजा-अर्चना कर स्वागत किया।

हरदा

रूट क्रमांक 2 की संत रविदास यात्रा ने 25 जुलाई को धार जिले के माण्डव से प्रारंभ होकर 7 अगस्त को हरदा जिले के टिमरनी तहसील पहुँची, जहाँ क्षेत्रीय विधायक संजय शाह ने यात्रा के साथ आये अतिथियों का माल्यार्पण एवं पुष्प-वर्षा कर स्वागत किया। विधायक शाह ने चरण पादुका सिर पर रखकर यात्रा को नगर भ्रमण कराया। टिमरनी शहर के विभिन्न वार्डों से होकर यात्रा वन विभाग के डिपो के नीलामी हॉल पहुँची। नागरिकों ने पुष्प-वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया। टिमरनी में वन विभाग के डिपो के नीलामी हॉल में आयोजित जन-संवाद में संत रविदासजी के भजन प्रस्तुत किये गये। विधायक शाह ने कहा कि यह समरसता यात्रा समाज के सभी वर्गों को जोड़ने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है। यह यात्रा जिन ग्रामों से होकर गुजर रही है, वहाँ की मिट्टी और स्थानीय नदियों का जल भी एकत्र किया जा रहा है। समरसता यात्रा रविवार रात्रि लगभग 10.30 बजे हरदा पहुँची, जहाँ प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने यात्रा में आये अतिथियों का स्वागत किया। कृषि मंत्री पटेल इस यात्रा में चरण पादुका सिर पर रखकर शामिल हुए। हरदा शहर में यात्रा का शुभारम्भ संत रविदास चौक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। समरसता यात्रा सोमवार को हरदा होते हुए नर्मदापुरम जिले के सिवनी मालवा पहुँची। यात्रा का स्वागत सिवनी मालवा विधायक प्रेम शंकर वर्मा तथा अन्य जन-प्रतिनिधियों ने किया।

शिवपुरी

रूट क्रमांक 3 की संत रविदास समरसता यात्रा ने 25 जुलाई को श्योपुर जिले से प्रारंभ होकर 7 अगस्त को शिवपुरी में कोलारस और बदरवास पहुँची। यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया और जनसंवाद में जन-प्रतिनिधियों ने संत रविदास के दर्शन पर प्रकाश डाला।

कोलारस में अंबेडकर पार्क से कलश यात्रा शुरू होकर देहरदा, लुकवासा होते हुए बदरवास के कई गांव में स्वागत समारोह के बाद बदरवास में अग्रवाल धर्मशाला में संत रविदास की चरण पादुकाओं की पूजा अर्चना कर जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें विधायक वीरेंद्र रघुवंशी सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। साध्वी रंजना दीदी ने जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित किया। बदरवास जन-संवाद के बाद यह यात्रा गुना के लिए रवाना हुई।

जबलपुर

बालाघाट से 25 जुलाई को प्रारंभ हुई रूट क्रमांक 4 की समरसता यात्रा ने 7 अगस्त को जबलपुर में समरसता का संदेश दिया।

संत शिरोमणि रविदास जी के मंदिर निर्माण के लिये निकाली गई समरसता यात्रा को संबोधित करते हुये जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जामदार ने कहा कि यह यात्रा बालाघाट जिले से प्रारंभ होकर सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर होते हुये जबलपुर जिले में आई है। समरसता यात्रा को लेकर लोगों में अपार उत्साह है, इस यात्रा में जनता बढ़-चढ़कर शामिल हो रही है। संत रविदास के चरण पादुका के दर्शन कर श्रद्धालु आनंदित हो रहे हैं। जामदार चंडालभाटा जबलपुर में संत शिरोमणि रविदास मंदिर निर्माण हेतु निकाली गई समरसता यात्रा के जन-संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। जन-संवाद में विधायक शरद जैन, महामंडलेश्वर अखिलेश्वरानंद गिरि महाराज जी, परमपूज्य छिपेश्वर महाराज, संत शंकर शिरोमणि गोपीनाथ जी, स्वामी कालिकानंद महाराज, स्वामी हरिदास महाराज, समरसता यात्रा के संभागीय प्रभारी प्रवीण मेश्राम सहित विशाल जन-समुदाय उपस्थित था। संत रविदास पर आधारित वाद-विवाद, निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता में विजेता छात्रों को प्रमाण-पत्र वितरित किये।

निवाड़ी

सिंगरौली से 26 जुलाई को प्रारंभ हुई रूट क्रमांक 5 की समरसता यात्रा ने 7 अगस्त को निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर तहसील पहुँची। मंडी प्रांगण पृथ्वीपुर में पृथ्वीपुर विधायक डॉ. शिशुपाल सिंह यादव ने सिर पर चरण पादुका रखकर समरसता यात्रा में भागीदारी की। जन-प्रतिनिधियों सहित नगरवासियों के साथ ढोल नगाड़े और कलश यात्रा के जरिए और पुष्प-वर्षा कर समरसता यात्रा का भव्य स्वागत किया।

इसके बाद ग्राम मड़िया, ज्यौरामोरा होते हुये ग्राम दिगौड़ा में समरसता यात्रा के पहुँचने पर बड़ी संख्या में नागरिकों ने संत रविदास जी के जयकारे लगाये। यात्रा के दौरान रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण व पूजन-अर्चन कर गाँव की पवित्र मिट्टी और जल भी कलश संग्रहित किये गये। जन-संवाद के माध्यम से लोगों को यात्रा के उद्देश्य एवं सामाजिक समरसता के महत्व के बारे में जानकारी दी गई।

8 अगस्त की समरसता यात्रा का रूट

नीमच से प्रारंभ प्रथम रूट की समरसता यात्रा 15वें दिन 8 अगस्त को सीहोर, द्वितीय रूट की धार से प्रारंभ यात्रा सिवनी-मालवा, तृतीय रूट की श्योपुर से प्रारंभ यात्रा गुना, चतुर्थ रूट की बालाघाट से प्रारंभ यात्रा जबलपुर एवं पाँचवें रूट की सिंगरौली से प्रारंभ यात्रा निवाड़ी में संत रविदास के संदेशों को जन-जन तक पहुँचायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *