September 27, 2024

जमशेदपुर वन प्रमंडल ने बनाया हाथियों के लिए कॉल सेंट, टोल फ्री नंबर जारी

0

जमशेदपुर  

जमशेदपुर वन प्रमंडल के तहत चाकुलिया, घाटशिला के अलावा बंगाल बाॅर्डर से लगे कई इलाकों में लगातार हाथियों द्वारा जान-माल की क्षति हो रही है। हाथियों से होने वाले क्षति से बचाव के लिए जमशेदपुर वन प्रमंडल की ओर से शहर में हाथी काॅल सेंटर बनाया है।

कॉल सेंटर से मिलेगी ग्रामीणों को खूब मदद

उस काॅल सेंटर के टोल फ्री नंबर पर काॅल कर लोग गांव या आसपास हाथियों के आने की सूचना दे सकेंगे। काॅल सेंटर में बैठे वनकर्मी द्वारा संबंधित क्षेत्र के वनकर्मी को तत्काल जानकारी दी जाएगी। सूचना मिलते ही समय पर वनकर्मी हाथी से बचाव के लिए पहुंच जाएंगे।

जानकारी देते हुए जमशेदपुर वन प्रमंडल पदाधिकारी ममता प्रियदर्शी ने बताया कि जिले में आए दिन हाथियों से होने वाले जानमाल के नुकसान से ग्रामीणों के साथ ही वन विभाग के कर्मचारी तक परेशान हो रहे हैं। गांव के लोगों के पास बीट में तैनात वनकर्मियों को समय पर सूचना नहीं देने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

टोल फ्री नंबर से हाथियों की गतिविधि पर ग्रामीण देंगे जानकारी

समय पर वनकर्मियों के नहीं पहुंचने के कारण ग्रामीणों को सहायता नहीं मिल पा रही है। इसी समस्या को दूर करने के लिए वन विभाग ने एक हाथी काॅल सेंटर बनाया। काॅल सेंटर के लिए बकायदा एक टोल फ्री नंबर 18003456486 जारी किया गया।

टोल फ्री नंबर पर काॅल कर हाथी के आने पर कंट्रोल रूम में उसकी जानकारी देंगे। जानकारी आने के बाद सेंटर में मौजूद वनकर्मी क्षेत्र के वनकर्मी को मामले की जानकारी देकर वहां हाथी के आने की जानकारी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *