September 27, 2024

ड्रोन का डेमो फेल! ऋषिकेश एम्स से ब्लड लेकर उड़ा…लैंडिंग से पहले ही हुआ क्रैश

0

ऋषिकेश

एम्स ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) से कोटद्वार बेस अस्पताल तक ड्रोन (drone) द्वारा महत्वपूर्ण चीजें पहुंचाने के लिए सोमवार को किया गया ‘डेमो' विफल रहा और ड्रोन मंजिल पर पहुंचने से पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कोटद्वार बेस अस्पताल से यहां मिली जानकारी के अनुसार, एम्स ऋषिकेश से करीब पौने एक बजे एक ड्रोन ने ब्लड के नमूने तथा कुछ अन्य सामान लेकर कोटद्वार बेस अस्पताल (Kotdwar Base Hospital) की ओर उड़ान भरी लेकिन गंतव्य से 15 किलोमीटर पहले ही वह भाबर क्षेत्र के कलाल घाटी के जंगलों में गिरकर क्षतिग्रस्त हो गया।

 
खराब मौसम के कारण डेमो फेल
ड्रोन को पहले 10 बजे एम्स ऋषिकेश से उड़ान भरनी थी लेकिन खराब मौसम के कारण वह करीब तीन घंटे देरी से उड़ा। बेस अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ विजयेश भारद्वाज ने बताया कि ड्रोन की यह उड़ान केवल ‘डेमो' के लिए थी लेकिन वह तकनीकी कमी के कारण बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उन्होंने बताया कि यह जिस भी तकनीकी गड़बड़ी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ हो, उसके बारे में संबंधित संस्था से बात करके उसे दूर किया जाएगा।

 वहीं ड्रोन पायलट स्नेह ने बताया कि यह ड्रोन 400 फुट की ऊंचाई तक उड़ता है और इसमें आठ किलोग्राम तक सामान को लाया और ले जाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने के कारण वह रास्ता भटक गया होगा अथवा उसकी बैटरी में कोई दिक्कत आई होगी। उन्होंने कहा कि ड्रोन का पूरा अवलोकन करने के बाद ही इसके बारे में कुछ पता चल पाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *