September 28, 2024

स्नातक, स्नातकोत्तर तथा बी.एड. के पाठ्यक्रमों के लिये एक अतिरिक्त चरण के लिये समय-सारणी जारी

0

भोपाल

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 25 मई 2023 से आरंभ की गई है। अब तक स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेश के लिये एक केन्द्रीयकृत चरण तथा तीन कॉलेज लेवल काउंसलिंग के चरण पूर्ण किये गये हैं। वर्तमान में स्नातक स्तर पर 2 लाख 92 हजार और स्नातकोत्तर स्तर पर एक लाख एक हजार से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।

इस वर्ष 12वीं से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की संख्या लगभग 6 लाख है, इसमें से 50 प्रतिशत विद्यार्थियों ने महाविद्यालयों में प्रवेश ले लिया है। बारहवीं की पूरक परीक्षा से "रूक जाना नहीं" योजना के उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये 12 अगस्त 2023 से 5वाँ सीएलसी चरण आरंभ किया जा रहा है।

उच्च शिक्षा विभाग का यह प्रयास है कि जो विद्यार्थी महाविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे कॉलेज लेवल काउंसलिंग के माध्यम से अपने मनपसंद महाविद्यालय में मेरिट के आधार पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इसका अवसर उच्च शिक्षा विभाग उन्हें प्रदान कर रहा है।

इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बी.एड. आदि 9 पाठ्यक्रमों के लिये भी काउंसलिंग की प्रक्रिया समानांतर रूप से संचालित की जा रही है। महाविद्यालयों में 71 हजार सीटों के लिये काउंसलिंग की प्रक्रिया आरंभ की गई है, जिसमें से 62 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश प्राप्त कर लिया है। शेष 8 हजार विद्यार्थियों के लिये 8 अगस्त 2023 से तीसरा अतिरिक्त चरण आरंभ किया गया है। शेष विद्यार्थियों को रिक्त स्थानों पर प्रवेश करने के लिये चॉइस फिलिंग का अवसर 12 अगस्त तक प्राप्त होगा। विस्तृत समय-सारणी विभागीय पोर्टल पर जारी कर दी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *