September 28, 2024

पुष्पा झुकेगा नहीं… ट्रेन के तत्काल टिकट निकालकर महंगे दाम पर बेचे, छपरा से दलाल गिरफ्तार

0

 पटना

फिल्म पुष्पा द राइज का डायलॉग 'पुष्पा झुकेगा नहीं' तो आपको याद ही होगा। मगर इसका इस्तेमाल करके कोई फर्जीवाड़ा भी कर सकता है, यह पहले नहीं सुना होगा। बिहार के छपरा से ऐसा ही मामला सामने आया है। आरपीएफ ने यहां से एक दलाल को गिरफ्तार किया है, जो ट्रेन के तत्काल ई टिकट और विमान के टिकट बनाकर उन्हें ग्राहकों को महंगे दाम पर बेच रहा था। खास बात यह है कि आरोपी जिस अनाधिकृत सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल टिकट बुकिंग के लिए कर रहा था, उसका नाम 'पुष्पा झुकेगा नहीं' है।

ट्रेन टिकट में फर्जीवाड़े को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। वाराणसी मंडल के आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट डॉ अभिषेक ने बताया कि ई टिकट दलाल के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सारण जिले के तरैया थाना क्षेत्र के देवढी ब्रह्मस्थान स्थित रंजन कुमार साइबर सर्विस संचालक गिरफ्तार किया गया। ई टिकट दलाल जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता था वह पुष्पा झुकेगा नहीं नाम से था। छापेमारी के दौरान उसके पास से करीब 50 हजार रुपये मूल्य के ई टिकट जब्त किए गए।

आरपीएफ छपरा पोस्ट के इंचार्ज इंस्पेक्टर मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी उसी सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। आरोपी ट्रेन के ई टिकट बनाकर जरूरतमंद ग्राहकों को किराये से 400-500 रुपये प्रति व्यक्ति अतिरिक्त वसूल बेच रहा था। आरोपी के कब्जे से 1 कंप्यूटर सेट, 1 लैपटॉप, 2 प्रिंटर, 2 मोबाईल, 1 राउटर, नकद 14 हजार 800रुपये मिले हैं। उन्होंने बताया कि टीम में इंस्पेक्टर मुकेश कुमार सिंह, उप निरीक्षक प्रमोद कुमार, स.उ.नि. विजय रंजन मिश्रा, विजय प्रताप सिंह, विनोद कुमार, रामजी यादव, सत्यप्रकाश सिंह व सीआईबी छपरा जंक्शन उप निरीक्षक संजय कुमार राय, रवि प्रकाश शुक्ल शामिल रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *