September 28, 2024

बिहार में झमाझम बारिश के बावजूद कई जिलों में जमीन सूखी! जानें आपके यहां का हाल

0

बिहार
बिहार में पिछले दो दिनों से हो रही झमाझम बारिश के बावजूद बारिश की कमी बरकरार है। विभिन्न जिलों में 7 से 73 फीसदी तक बारिश की कमी है। वहीं राज्यभर में सामान्य से 39 फीसदी कम बारिश हुई है। इस मॉनसून सीजन में सामान्य तौर पर पूरे राज्य में अब तक 566.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन 343.4 मिलीमीटर पानी ही गिरा है। सूबे के 21 जिले तो ऐसे हैं जहां 40 से 70 फीसदी तक कम बदरा बरसे हैं। ऐसे में बिहार की जमीन अब भी बरसात के पानी को तरस रही है।

बारिश की कमी की सबसे अधिक मार सीतामढ़ी झेल रहा है। यहां अब तक 73 फीसदी कम बारिश हुई है। सामान्यत यहां अगस्त के पहले सप्ताह तक 630 मिमी बारिश हो जानी चाहिए थी लेकिन हुई है मात्र 171 मिमी। इसी तरह शिवहर में 70, पूर्वी चंपारण में 68, सहरसा में 66 तो सारण में 60 फीसदी बारिश की कमी है। तीन जिले बेगूसराय, पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर में 50 फीसदी से कम वर्षा हुई है। पटना सहित 12 जिले ऐसे हैं जहां बारिश का आंकड़ा 60 से 50 फीसदी के बीच है।

आज इन जिलों में भारी बारिश के आसार, वज्रपात का भी अलर्ट
बिहार के उत्तर एवं दक्षिण-पूर्व भाग के अधिकतर जिलों में बुधवार को भारी बारिश होने का संभावना है। इसी कारण मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य के 4 जिलों मधुबनी, दरभंगा, सुपौल और सहरसा में भारी बारिश का ऑरेंज और 5 जिलों किशनगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पटना सहित शेष भाग में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *