September 28, 2024

प्रदेश के सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स को 20 अगस्त से मिलेगी प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप, आवेदन शुरू

0

रांची

झारखंड के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को 20 अगस्त से प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति मिलने लगेगी। सत्र 2023-24 के लिए यह छात्रवृत्ति पहली से 10वीं तक के छात्र-छात्राओं को दी जाएगी। इसके आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार आवेदन करने के साथ-साथ छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा। अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को इस छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा।

जानें कितनी है प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप
पहली से पांचवीं क्लास में पढ़ने वाले इन कोटि के छात्र-छात्राओं को 1500 रुपये सलाना छात्रवृत्ति मिलेगी। वहीं, छठी से आठवीं के बच्चों को 2500 रुपये दिये जाएंगे। छात्रवास में रहकर पढ़ने वाले इस कोटि के बच्चों को 2000 रुपये दिये जाएंगे। इसके अलावा नौवीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं 4500 रुपये सालभर में छात्रवृत्ति के रूप में दिये जाएंगे। कल्याण विभाग की ओर से इसके संबंध में विस्तृत निर्देश जिलों को भेज दिया गया है।

ई-कल्याण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन
शैक्षणिक सत्र 2023-24 में स्कूलों में नामांकन लेने वाले अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए ई-कल्याण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस वर्ष आवेदन करने के साथ-साथ उसका सत्यापन भी होता जाएगा और इसके तत्काल बाद छात्रवृत्ति का भुगतान छात्रों के बैंक खाते में होगा। 20 अक्तूबर तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किये जाएंगे, जबकि 20 नवंबर तक छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा। स्कूलों को यूजर आईडी-पासवर्ड पहले ही उपलब्ध करा दिया गया है। इसके आधार पर स्कूल इन छात्र-छात्राओं की जानकारी ई-कल्याण पोर्टल पर डाल सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *