September 28, 2024

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में ढाई घंटा पहले पहुंचें, क्वालिफाइंग मार्क्स पर आया नया नियम

0

बिहार

बिहार लोक सेवा आयोग ने 1.70 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड ( BPSC TRE Admit Card ) अपलोड कर दिए हैं। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर 20 अगस्त तक इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग ने कहा है कि परीक्षार्थियों को ढाई घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। परीक्षा केंद्र के गेट एक घंटा पहले बंद कर दिए जाएंगे। यानी अगर पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होगी तो गेट 9 बजे बंद कर दिए जाएंगे। दोपहर की शिफ्ट में परीक्षा 3.30 बजे शुरू होगी तो गेट 2.30 बजे बंद कर दिए जाएंगे। आयोग ने कहा है कि परीक्षा का समय खत्म होने के बाद अभ्यर्थी ओएमआर आंसर शीट को सील बंद कराने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे।

इसके अलावा बीपीएससी ने 1.70 लाख शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन में मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स संबंधी नियमों में एक संशोधन किया है। नए नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा के मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स को कम किया जाएगा अगर किसी विषय/वर्ग में 75 फीसदी से कम अभ्यर्थी उत्तीर्ण होते हैं।

 नोटिस में कहा गया है, 'विज्ञापन में कहा गया है कि लिखित परीक्षा में शामिल सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 फीसदी, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34 फीसदी एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति महिलाओं तथा निशक्त दिव्यांग उम्मीदवारों को 32 फीसदी मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स प्राप्त करना अनिवार्य होगा, वरना वे परीक्षा से बाहर हो जाएंगे।' अब इसमें एक संशोधन को शामिल किया गया है । आयोग ने कहा है 'लेकिन कुल रिक्तियों या कुल अभ्यर्थी दोनों में से जिसकी संख्या कम हो, उसके कम से कम 75 फीसद तक (निम्नतर पूर्णांक में) अनुशंसा भेजने के लिए आवश्यकतानुसार उक्त क्वालिफाइंग मार्क्स अभ्यर्थी हित में इस हद तक शिथिल रहेगा।'

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 24 अगस्त, 25 अगस्त, और 26 अगस्त को दो दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी। 24 अगस्त को पहली शिफ्ट में कक्षा एक से पांच तक पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और दूसरी शिफ्ट में कक्षा एक से पांच तक महिला अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी। 25 अगस्त को पहली शिफ्ट में सभी पुरुष अभ्यर्थियों के लिए और दूसरी शिफ्ट में सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य विषय भाषा की परीक्षा होगी।
 
तीसरे दिन 26 अगस्त को पहली शिफ्ट में कक्षा 9 से 10 तक के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन व विषयों की और दूसरी शिफ्ट में कक्षा 11 से 12 के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और संबंधित विषय की परीक्षा होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *