September 24, 2024

कांग्रेस ने आदिवासी समाज का सम्मान बढ़ाया : कुमारी सैलजा

0

रायपुर

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासी गौरव दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज, सह प्रभारी विजय जांगिड़ भी शामिल हुये। 

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुये प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि पिछले पांच साल में कांग्रेस की सरकार ने आदिवासी समाज का सम्मान लौटाया, भाजपा के 15 सालों के रमन राज में आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों का हनन किया जाता था। प्रदेश की आबादी का 32 प्रतिशत हिस्सा आदिवासी समाज का है लेकिन उन्हें ही मुख्यधारा से अलग रखने का षड?ंत्र भाजपा ने किया। उन्होंने कहा कि जो समाज की मुख्यधारा से वंचित है उनको बराबरी पर लाने का काम समाज के हर तबके का है। कांग्रेस ने समाज के हर वर्ग के लिये काम किया है। पूरे प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में माहौल है। पिछली बार भाजपा के कुशासन के खिलाफ हमें जनादेश मिला था इस बार हमें हमारी सरकार के कामों के आधार पर वोट मिलेगा।

बैज ने कहा कि भाजपा के 15 सालों में आदिवासी प्रताड़ित हो रहा था, बस्तर 15 सालों तक जल रहा था, आदिवासियों को मार कर नक्सलियों के कपड़े पहनाया जाता था, शरीर में गोलियों का निशान रहता था, लेकिन शव के पहने कपड़े में गोलियों के निशान नहीं रहते थे। टार्गेट रहता है तुमको इतना मारना है और हमारे निर्दोष लोगों को मार दिया जाता था। भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद हालात परिवर्तित हुआ है, आदिवासियों की निरापराध हत्यायें नहीं हो रही है, बिना कारण के जेलों में बंद लोगों की रिहाई की जा रही, लोगों की जमीनें लौटाई जा रही है, तेंदूपत्ता संग्रहण की कीमत 2500 से बढ़ाकर 4000 किया गया है। 65 से अधिक वनोपजों की खरीदी की जा रही है। आदिवासी समाज की आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक उन्नति के द्वार खोले गये है। आज आदिवासी सुरक्षित और गौरान्वित महसूस कर रहा है, हमारे देवगुड़ी, हमारे घोटुल, हमारी संस्कृति को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का काम कांग्रेस सरकार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *