September 23, 2024

खेल और योग का सम्बन्ध पुराना : हेमा देशमुख

0

राजनांदगांव

नेशनल योगासन स्पोर्टस फेडरेशन दिल्ली से सम्बद्ध छत्तीसगढ़ योगासन स्पोर्ट्स एसोसियेशन के तत्वाधान में जिला योगासन स्पोर्ट्स एसोसियेशन द्वारा जिला स्तरीय योगासन प्रतियोगिता का समापन समारोह गायत्री स्कुल, केशर नगर में सम्पन्न हुआ। जिसमें अविभाजित राजनांदगांव जिले से सभी योगासन के इच्छुक खिलाडीयों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

जिला स्तरीय योगासन प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्य अतिथि नगर की प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती हेमा देशमुख एवं श्रीमती रुपाली अजमानी, श्री सूर्यकान्त चित्लान्ग्या, श्रीमती शशि चित्लान्ग्या, श्री मनोज चित्लान्ग्या, राज्य कबड्डी संघ अध्यक्ष श्री अशोक चौधरी, श्रीमति रूचि अमित अजमानी के आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस प्रतियोगिता में महिला एवं पुरुष (9 से 14 वर्ष) (14 से 18 वर्ष) (18 से 28 वर्ष) आयु वर्ग में ट्रेडिशनल योगासन, आर्टिस्टिक योगासन सिंगल, आर्टिस्टिक योगासन पेयर तथा रिदमिक पेयर इवेंट्स के प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती हेमा देशमुख एवं उपस्थित अतिथियों द्वारा सम्मान पत्र, गोल्ड, सिल्वर, ब्रोन्ज मैडल देकर उनका सम्मान किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि नगर की प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने सारगर्भित उद्बोधन में कहा कि योग और खेल का सम्बन्ध पुरातन युग से चला आ रहा है, योग आज के भौतिक युग में अति आवश्यक है और आप सभी तो खेल खेल में योग ही तो करते हैं। समाजसेवी सूर्यकान्त चित्लान्ग्या ने योग और खेल की महत्ता का बखान करते हुए बताया कि संस्कारधानी राजनांदगांव में सर्वप्रथम मुंगेर आश्रम की शाखा शंकर भवन, तिरंगा चौक में उनके घर पर स्थापित कर शुरूवात की गई थी। राज्य कबड्डी संघ अध्यक्ष अशोक चौधरी ने जूनून और जज्बे को जोड़कर अपनी बात रखी और इस अवसर पर संस्कारधानी राजनांदगांव में  व्यायामशाला की स्थापना करने वाले जुनूनी और जज्बा रखने वाले अग्रज भाई पुरुषोत्तम अजमानी (सत्तू भैय्या ) को भी याद किया और कहा कि उनके समर्पण और त्याग की वजह से ही आज यहां के प्लेयर अपना नाम ऊंचा कर रहे हैं। श्रीमती रुपाली (सत्तू भैय्या) अजमानी ने भी योगासन प्रतियोगिता में भाग लेने आये खिलाडियों को अपनी शुभकामना प्रेषित की।

सभी आगन्तुक अतिथियों का खिलाडियों ने मन मोह लिया, सभी अथितियों ने खिलाडियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी और अपेक्षा रखी कि आपमें सभी में प्रतिभा है आप सभी अपने परिवार, समाज, शहर, राज्य और देश का नाम रोशन करेंगे 7 कार्यक्रम के दौरान कुमारी रोशनी, भूपेन्द्र साहू,एवं अन्य प्रतिभागियों ने पद्मासन, अर्ध मत्स्येद्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तासन जैसे कठिन से कठिन आसनों से उम्दा प्रदर्शन किया। उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भेजा जायेगा।

जिला योगासन स्पोर्ट्स एसोसियेशन जिला अध्यक्ष हेमन्त तिवारी ने सभी अतिथियों का सम्मान करते हुए प्रतियोगिता की पूरी जानकारी दी, टेक्नीकल डायरेक्टर एवं कार्यकारी सहसचिव डोमेन्द्र देवांगन ने चयन सम्बंधित प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया, कार्यक्रम का सफल संचालन अंकुर सिंह ने अपने निराले अंदाज में किया। उक्त जानकारी योगासन स्पोर्ट्स एसोसियेशन के कार्यकारी सचिव लक्ष्मण लोहिया ने प्रेस विज्ञप्ति में दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *