September 29, 2024

आवासीय विद्यालय में अव्यवस्था से त्रस्त 50 छात्राओं ने सड़क किया जाम, एसडीएम ने दिया आश्वासन

0

जमशेदपुर
50 छात्राओं ने मिलकर रांची
– जमशेदपुर रोड को जाम कर दिया। गुरुवार दोपहर 12 बजे छात्राएं सड़क पर आ गयीं। दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल स्तरीय बालिका आवासीय विद्यालय, बुंडू की छात्राओं ने आरोप लगाया कि उन्हें कचा या जला खाना खाने के लिए दिया जाता है। पीने के लिए गंदे टैंकर का पानी मिलता है। स्कूल में शिक्षक नहीं है तो ठीक से पढ़ाई भी नहीं हो पा रही है। सड़क जाम होने की सूचना जब बुंडू एसडीएम अजय कुमार को मिली तो वह तुरंत मौके पर पहुंचे और छात्राओं को भरोसा दिया कि वह पीने के साफ पानी और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था करेंगे। उनके आश्वासन के बाद छात्राएं सड़क से उठी और जाम खुला।

छात्राओं ने लिखित में की थी शिकायत
इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हजारीबाग की तरह राज्य सरकार ने बुंडू में इस विद्यालय की स्थापना की। यहां विरोध कर रही छात्राओं ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा के तहत यहां नामांगन लिया। 4 साल पहले नामांकन हुआ उसके बाद से नामांकन बंद हैं। विद्यालय का अपना भवन नहीं है। स्कूल में ज्यादा शिक्षक नहीं है। खाने और पीने के पानी की भी समस्या है। इन छात्राओं की क्लास बालिका उच्च विद्यालय, बुंडू के एक अलग कमरे में चलती है। शिक्षक भी डेपुटेशन पर हैं। छात्राओं ने पहले भी असुविधा को लेकर लगातार शिकायत की। उन्होंने स्कूल के प्रधानाध्यापक को लिखकर दिया कि अगर व्यवस्था नहीं बदली तो वह स्कूल छोड़ देंगी। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं हुई।

सड़क जाम कर जताना पड़ा विरोध
अंत में छात्राओं ने सड़क जाम करने का फैसला लिया और बीच सड़क पर आकर बैठ गयीं। बुंडू सीओ राजेश डुंगडुंग, बीडीओ संध्या मुंडू आदि ने छात्राओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन छात्राएं नहीं मानी। एसडीएम अजय कुमार साव के समझाने और आश्वादन देने के बाद छात्राओं ने जाम खोला और सड़क से हट गयीं। छात्राओं का आरोप है कि स्कूल में गार्ड नहीं है। रात में असामाजिक तत्व परिसर में आ जाते हैं। सफाईकर्मी नहीं है। टॉयलेट खुद साफ करना पड़ता है। कई विषयों के शिक्षक नहीं हैं। जला खाना और गंदा पानी मिलता है।छात्राओं ने यह भी शिकायत की है कि अगर वह इस संबंध में शिकायत करती है तो प्रैक्टिकल परीक्षा में कम नंबर देने की धमकी मिलती है।

एसडीएम ने दिया आश्वासन
एसडीएम के आदेश के बाद खराब मोटर बनवा लिया गया है। बुंडू पुलिस को इलाके में गश्त बढ़ाने का आदेश दिया गया है। टूटी खिड़की और दरवाजों की मरम्मत होगी। छात्राओं की समस्या को विस्तार से सुनने और उनकी समस्या हल करने के लिए एसडीएम ने स्कूल आकर बात करने का भी आश्वासन दिया है। बालिका उच्च विद्यालय की प्रधानाचार्या सुचिता सिन्हा ने कहा, समस्या को लेकर संयुक्त शिक्षा उप निदेशक (आरडीडी) रांची को पत्राचार से सूचना दी थीं। सात अगस्त को छात्राओं ने उन्हें पुन लिखित रूप से समस्याओं की सूचना दी थी। गुरुवार को जाम के समय भी वह आरडीडी के पास छात्राओं की समस्याएं लेकर गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *