September 29, 2024

मेट्रो यात्रियों के लिए नई टेंशन, दोहरी सुरक्षा जांच ने बढ़ाया यात्रा का समय

0

नईदिल्ली

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा का समय बढ़ गया है। अब यात्रियों को अपनी तय यात्रा को पूरा करने में अतिरिक्त समय लग रहा है। हालांकि इसका कारण मेट्रो में खराबी या उसकी रफ्तार नहीं है, बल्कि यह समय स्टेशन के अंदर प्रवेश पाने की जद्दोजहद में बीत रहा है।

स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दिल्ली मेट्रो स्टेशन के प्रवेश पर सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई है। यात्रियों के जांच का समय बढ़ गया है। दो स्तरीय जांच के चलते पीक आवर्स में यात्रियों को स्टेशन के अंदर प्रवेश पाने में 10-20 मिनट का समय लग रहा है। मेट्रो के मुताबिक, स्टेशनों पर सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के अलावा सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मी जांच कर रहे हैं। इसके चलते लोगों के प्रवेश का समय बढ़ गया है। हालांकि जिन स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ है वहां आम दिनों में अतिरिक्त गेटों को भी खोला जा रहा है जिससे सुरक्षा जांच को तेजी से कराया जा सके।

दिल्ली एनसीआर में पूरे नेटवर्क पर कुल 750 से अधिक प्रवेश व निकास गेट हैं। पीक आवर्स में सभी गेट को खोलकर यात्रियों को प्रवेश दिया जा रहा है। वैशाली, बॉटेनिकल गार्डन, इफको चौक, हुडा सिटी सेंटर, लक्ष्मी नगर, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय (शाम में), पटेल चौक (शाम में), बाराखंभा, छत्तरपुर, महरौली, कश्मीरी गेट, दिलशाद गार्डन व अन्य स्टेशनों पर सबसे अधिक समय लग रहा है।

प्लैटफॉर्म तक पहुंचने में 5 से 10 मिनट लगी : गुरुवार दोपहर पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन पर अधिक संख्या में सुरक्षा के जवान तैनात थे। मोबाइल से फोटो खींचने व वीडियो बनाने की अनुमति नहीं थी, अगर कोई फोटो खींचता हुआ नजर आ रहा था तो उसके मोबाइल से तुरंत डिलीट करा दे रहे थे। इसके साथ ही सुरक्षा के जवान स्कैनर मशीन पर भी सख्ती से नजर रखे हुए थे। बैग के अंदर मौजूद सामान की गहनता से जांच कर रहे थे। इन्हीं जांच के चलते लोगों को मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार से अंदर प्लैटफार्म तक पहुंचने में करीब 5 से 10 मिनट का अतिरिक्त समय लग रहा था।

राजीव चौक पर लग रही लंबी लाइन

राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर पालिका बाजार की तरफ से प्रवेश करने वाले लोगों को दिन में लंबी लाइन का सामना करना पड़ रहा है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इन दिनों दोहरी जांच की जा रही है। इसके चलते लोगों को सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा समय लग रहा है। गुरुवार की दोपहर डेढ़ बजे के लगभग राजीव चौक पर भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। दिन के इस समय भी मेट्रो स्टेशन में प्रवेश के लिए स्कैन मशीन से लेकर सीढ़ियों तक की लाइन लगी हुई थी।

पहले से तय विमान ही उड़ान भर सकेंगे

वहीं, स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा की दृष्टि से विमान सेवाओं के संचालन पर भी कुछ पाबंदियां रहेंगी। 15 अगस्त को सात घंटे के लिए केवल पहले से तय विमानों को ही उतरने और उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी। दिल्ली हवाई अड्डे के मुताबिक, 15 अगस्त को सुबह छह बजे से दस बजे तक और शाम चार बजे से रात सात बजे के बीच नॉन शेड्यूल उड़ानों को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, इस पाबंदी का असर आईएएफ, बीएसएफ और आर्मी एविएशन के हेलीकाप्टर पर नहीं पड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed