September 29, 2024

गड़बड़झाला ! एक Aadhaar नंबर से चल रहे 656 सिम, ऐसे फ्रॉड से तुरंत बचें

0

नई दिल्ली

एक ही Aadhaar card को कई सिम कार्ड से जोड़ने के घोटाले जारी हैं। एक मामले में, साइबर क्राइम विंग ने पाया कि एक व्यक्ति के पास एक ही आधार नंबर का उपयोग करके 100-150 मोबाइल कनेक्शन। पिछले चार महीनों में तमिलनाडु की साइबर क्राइम विंग ने धोखाधड़ी के संदेह में पूरे तमिलनाडु में 25,135 सिम कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। विजयवाड़ा में एक अन्य मामले में, एक ही फोटो पहचान के साथ 658 सिम कार्ड जारी किए गए थे।

ऐसे सामने आया ये पूरा मामला
DoT ने इस मुद्दे पर तब ध्यान दिया जब एक टूल किट ने गड़बड़ी की पहचान की। एएसटीआर सॉफ्टवेयर सिम कार्ड धोखाधड़ी का पता लगाता है और पहचान प्रमाण के साथ नंबरों को ब्लॉक कर देता है। सॉफ्टवेयर सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों से सिम कार्ड धारकों की तस्वीरें लेता है और फ़िल्टर करता है। इससे पता चला कि एक ही फोटो से बड़ी संख्या में सिम लिए गए।

ऐसे चेक करें आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर चल रहे
ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए लोग DoT द्वारा बनाए गए पोर्टल के माध्यम से यह जांच सकते हैं कि उनके आधार नंबर पर कितने फोन नंबर पंजीकृत हैं। टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) पोर्टल टेलीकॉम ग्राहकों को उनके आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबर देखने की अनुमति देता है। टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAF-COP) लॉन्च किया था, जो लोगों को यह जांचने में मदद कर सकता है कि उनके आधार कार्ड के साथ कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं।

ऐसे चेक करें कितने मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़े
● आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

https://tafcop.dgtelecom.gov.in/
● अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी के लिए अनुरोध करें।
● अपने नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
● आपके आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर दिख जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed