September 29, 2024

कर्ज में डूबे देशों की मदद के लिए अमीर देशों के नेतृत्व में हो ठोस प्रयास: निर्मला सीतारमण

0

नई दिल्ली
 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमीर देशों के नेतृत्व में ठोस वैश्विक प्रयासों का आह्वान किया ताकि कर्ज में डूबे देशों की ऐसे समय में मदद की जा सके।

सीतारमण ने  वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से आयोजित जी-20 के एक ऑनलाइन सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमने हाल के वर्षों में इतनी बड़ी चुनौतियां कभी नहीं देखीं। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत ने यह सुनिश्चित किया है कि भू-राजनीतिक मतभेद अंतरराष्ट्रीय सहयोग को प्रभावित न करें। यही जी-20 समूह और शिखर सम्मेलन की मुख्य अवधारणा है।

वित्त मंत्री ने बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने की खातिर ठोस प्रयासों का आह्वान करते हुए कहा कि जी-20 का एजेंडा सभी के लिए बेहतर कल तैयार करना है। उन्होंने कहा कि बहुपक्षवाद की चुनौतियों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए लगातार प्रयास जरूरी है। जी-20 ने गरीब देशों के कर्ज की समस्या का स्थायी समाधान खोजने के लिए एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया है।

जायडस लाइफसाइंस का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में दो गुना होकर 1,086.9 करोड़ रुपये

नई दिल्ली
 भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी जायडस लाइफसाइंस लिमिटेड का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली (अप्रैल -जून) तिमाही में शुद्ध लाभ दो गुना होकर 1,086.9 करोड़ रुपये हो गया।

कंपनी का पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में शुद्ध लाभ 518.3 करोड़ रुपये था।

जायडस लाइफसाइंस लिमिटेड ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि समीक्षाधीन अवधि में परिचालन आय सालाना आधार पर 29.6 प्रतिशत बढ़कर 5,139.6 करोड़ रुपये रही। पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 3,964.4 करोड़ रुपये थी।

भारत में पहली तिमाही में 1,920.6 करोड़ रुपये की बिक्री हुई, जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह 1,816.7 करोड़ रुपये थी। समीक्षाधीन अवधि में अमेरिका में बिक्री में 57.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। वहां इस साल पहली तिमाही में 2,454.1 करोड़ रुपये की बिक्री हुई, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 1,559.2 करोड़ रुपये थी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक शरविल पटेल ने कहा, ‘‘हम वित्तीय वर्ष में लाभदायक वृद्धि हासिल करने और इस तरह हितधारक मूल्य को बढ़ाने को लेकर आश्वस्त हैं।''

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *