September 30, 2024

दिल्ली से यूपी-बिहार तक उमस से मिलेगी राहत, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट; मौसम का हाल

0

नई दिल्ली
उत्तर भारत का बड़ा हिस्सा इस समय उमस से परेशान है। वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश कहर बन गई है। यहां भारी बारिश और बादल फटने की वजह से नदियां उफान पर हैं और लैंडस्लाइड भी हो रही है। वहीं बात करें राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों की तो फिलहाल उमस बरकरार रहेगी और ज्यादा बारिश के आसार नहीं हैं। दिल्ली में अभी दो दिन ज्यादा बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि बूंदाबांदी हो सकती है।

स्वतंत्रता दिवस पर कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के दिन राजधानी दील्ली में धूप खिली रहेगी। हालांकि तेज हवा उमस से थोड़ी राहत जरूर देगी। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। लेकिन तेज बारिश के आसार नहीं हैं। हवा की गति की वजह से एयर क्वालिटी भी अच्छी रहेगी।

उत्तराखंड में रेल अलर्ट
मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का रेड अलक्ट जारी किया है। देहरादून और पौड़ी में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कई जगहों पर भूस्खलन और चट्टान गिरने का खतरा बना हआ है। हरिद्वार, टीहरी, अल्मोड़ा, नैनीताल, बागेश्वर, रूद्र प्रयाग और चमोली में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कई जिलों में भारी बारिश की वजह से जिला प्रशासन ने स्कूल कॉलेज की छुट्टियां कर दी हैं।

कहां होगी बारिश
स्काइमेट वेदर की मानें तो उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश और पास के इलाके में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। वहीं ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से बंगाल के रास्ते उत्तर पश्चिमी बंगाल तक फैली है। ऐसे में अगले 24 घंटे में असम, मेघालय. अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ सिक्कम में बारिश की संभावना है। उत्तराखंड और मेघालय में कई जगहों पर भारी बारिश का भी अनुमान लगाया गया है। वहीं उत्तरी पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश के निचले इलाके, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुएछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, गोवा, गुजरात, केरल में हल्की  बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *