September 30, 2024

हिमाचल में बारिश से हाहाकार, मंदिर पर गिरा पहाड़, 50 श्रद्धालु, 9 लोगों की मौत-रेस्क्यू जारी

0

शिमला
माचल प्रदेश में रविवार से जारी मूसलाधार बारिश से हाहाकार मच गया है। भारी बारिश की वजह से जगह-जगह भूस्खलन की खबरें आ रही हैं। हिमाचल प्रदेश के शिमला में बड़ा हादसा हुआ है. यहां भारी बारिश के चलते भूस्खलन हो गया. भूस्खलन की चपेट में शिव मंदिर आ गया. ऐसे में सावन के सोमवार पर पूजा करने पहुंचे करीब 50 लोग मलबे में दब गए. 9 शव निकाले जा चुके हैं. जबकि अन्य श्रद्धालुओं को निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान जारी है.

बताया जा रहा है कि शिमला के समरहिल इलाके में ये हादसा हुआ. यहां शिव मंदिर भूस्खलन की चपेट में आ गया. इसके चलते करीब 50 लोग मलबे में दब गए. पुलिस और प्रशासन द्वारा रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है.

  हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ट्वीट कर कहा कि शिमला से दुखद खबर सामने आई है, जहां भारी बारिश के कारण समर हिल में शिव मंदिर ढह गया. अब तक नौ शव निकाले जा चुके हैं. स्थानीय प्रशासन मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए मलबे को हटाने के लिए तत्परता से काम कर रहा है.

 
पहाड़ों पर कुदरत का कहर जारी

पहाड़ी राज्यों पर कुदरत का कहर जारी है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आसमान से आफत बरस रही है. दोनों पहाड़ी राज्यों में कुदरत कहर टूटा है. भारी बारिश से अचानक बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं. दोनों राज्यों में अलर्ट है. जहां मंडी में ब्यास नदी उफान पर है. तो पौड़ी गड़वाल में अलखनंदा की लहरें डरा रही है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है. भारी बारिश के चलते जगह जगह लैंडस्लाइड हो रही हैं. इसके चलते कई जगहों पर रास्ते बंद हैं. ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने आज यानी 14 अगस्त को प्रस्तावित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है.

सोलन में बादल फटने से 7 लोगों की मौत

इससे पहले हिमाचल के सोलन में बादल फट गया. इस हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई. जबकि 6 लोगों का रेस्क्यू किया गया. बताया जा रहा है कि सोलन के ममलीक के धायावला गांव में देर रात बादल फटा. बादल फटने के बाद पूरा गांव मलबे से पट गया.

हिमाचल में कहां कहां मची तबाही

  • – हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में भी बादल फटने से दिखा तबाही का मंजर, कई मवेशी और वाहन बहे. 25 स्कूली बच्चों को किया गया रेस्क्यू.
  • – हिमाचल प्रदेश की मंडी में भी भूस्खलन. दो गांवों में लोगों को किया गया विस्थापित. हिमाचल के बिलासपुर में भी भूस्खलन.
  • – भारी बारिश से बिलासपुर में भाखड़ा डैम के खतरे के निशान को पार करने का बढ़ा खतरा.
  • – भारी बारिश में भूस्खलन के कारण कुल्ली मनाली जाने वाले रास्ते बंद हैं. चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे से पंडोह के बीच कई जगहों पर भी रास्ते बंद हैं.
  • – सड़क पर लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण शिमला और चंडीगढ़ को जोड़ने वाले शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन के चलते कोटी के पास चक्की मोड़ पर सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में भारी वाहन फंसे हुए हैं. इसके अलावा मंडी जिले के कई स्थानों से घरों और कृषि भूमि को नुकसान की खबरें भी आ रही हैं.
  • – DGP संजय कुंडू ने टूरिस्ट और स्थानीय लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. साथ ही नदी-नालों और लैंडस्लाइड संभावित इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है.
     

उत्तराखंड में भी बारिश का कहर

  • – उत्तराखंड के हरिद्वार में लगातार बारिश की वजह से उफान पर गंगा. खतरे के निशान को किया पार, इस समय गंगा का जलस्तर 294.94 मीटर हो गया है.
  • चमोली के पीपलकोटी में भारी बारिश के बाद भूस्खलन का कहर. मलबे में दबी कई गाड़ियां.
  •  – चमोली में भारी बारिश के बाद नालों दिखा उफान , बाढ़ का पानी दुकानों में घुसा.
  • – देहरादून में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, एसडीआरएफ ने चलाया बचाव कार्य अभियान
  • – कोटद्वार में लगातार बारिश से देखने को मिला तबाही का मंजर, बादल फटने से दहशत में लोग

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *